UP PSC के अध्यक्ष ने कहा- हाईकोर्ट के आदेश का पीसीएस-2021 एग्जाम पर असर नहीं, अभ्यर्थी मेहनत करते रहें

प्रयागराज : UP PSC के अध्यक्ष ने कहा- हाईकोर्ट के आदेश का पीसीएस-2021 एग्जाम पर असर नहीं, अभ्यर्थी मेहनत करते रहें

UP PSC के अध्यक्ष ने कहा- हाईकोर्ट के आदेश का पीसीएस-2021 एग्जाम पर असर नहीं, अभ्यर्थी मेहनत करते रहें

Tricity Today | लोक सेवा आयोग प्रयागराज

Prayagraj : यूपी लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश का प्रभाव पीसीएस 2021 भर्ती पर नहीं पड़ेगा। साक्षात्कार देने आए अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया कि घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को आरक्षण का आदेश 10 मार्च को आया था और पीसीएस 2021 की आवेदन प्रक्रिया पांच मार्च को पूरी हो गई थी। हाईकोर्ट के सिंगल बेंच के आदेश के खिलाफ आयोग विशेष अपील दायर करेगा।

पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा 2021 रद्द करने का आदेश
पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 में आरक्षण का लाभ न मिलने पर पूर्व सैनिकों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायाधीश न्यायमूर्ति संगीता चंद्र ने दो अगस्त को पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम रद्द करने का आदेश दिया। कोर्ट ने यूपी लोकसेवा आयोग को निर्देश दिया कि पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ देते हुए नए सिरे से परिणाम जारी किया जाए। परिणाम जारी होने के एक माह के भीतर उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाय। यह आदेश आने के बाद पीसीएस 2021 प्रीलिम्स और फिर मुख्य परीक्षा के चयनित अभ्यर्थी दुविधा में हैं। यदि इस स्थिति में परिणाम रद्द हुआ तो कई अभ्यर्थी बाहर हो सकते हैं। 

पीसीएस 2021 के विज्ञापन की तिथि 5 फरवरी से 5 मार्च तक
पीसीएस 2021 भर्ती का विज्ञापन 5 फरवरी 2021 को आया था और 5 मार्च 2021 तक आवेदन लिए गए थे। जबकि याचिका में पूर्व सैनिकों ने हाईकोर्ट को बताया कि अंतिम तिथि 17 मार्च थी, जबकि ऐसा नहीं था। उन्होंने अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया कि रिजल्ट नियत समय पर आएगा और आपके हित में होगा। मैं आपके साथ हूॅं। प्रक्रिया के दोबारा शुरू करने के किसी नकारात्मक भाव को मन से निकाल दीजिए, हम लड़ेंगे और जीतेंगे। आयोग अध्यक्ष से आश्वासन मिलने के बाद अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली और आयोग के बाहर बैठे अन्य साथी अभ्यर्थियों तक भी अध्यक्ष का संदेश पहुंचाया।

जिन अभ्यर्थियों के इन्टरव्यू हो गए, वह भी आयोग पहुंचे
पीसीएस-2021 का साक्षात्कार 21 जुलाई 2022 से शुरू हुआ था और पांच अगस्त 2022 को पूरा होगा। जिन अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू दे दिए हैं और जिनके इंटरव्यू चार एवं पांच अगस्त को होने वाले हैं, उनमें से ज्यादातर अभ्यर्थी बुधवार को आयोग पहुंचे। अभ्यर्थियों की काफी भीड़ थी और वे यह जानना चाहते थे कि अब आयोग इस पर क्या करेगा। हालांकि साक्षात्कार शुरू होने के बाद जब कुछ अभ्यर्थी साक्षात्कार देकर बाहर आए तो उन्होंने अन्य साथी अभ्यर्थियों को आयोग के अध्यक्ष से मिले आश्वासन से अवगत कराया। इसके बाद अभ्यर्थी वहां से वापस लौटने लगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.