सर्दियों में गर्म कपड़े बांटते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कुंडली के चार ग्रह बदलेंगे किस्मत

Astrology: सर्दियों में गर्म कपड़े बांटते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कुंडली के चार ग्रह बदलेंगे किस्मत

सर्दियों में गर्म कपड़े बांटते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कुंडली के चार ग्रह बदलेंगे किस्मत

Google Image | ज्योतिष शास्त्र के इन नियमों से बदल जाएगी किस्मत

सर्दियों में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को गर्म कपड़े या कंबल बांटने का मन बना रहे हैं तो उसके फायदे भी जान लीजिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सर्दियों में गर्म कपड़े बांटने से कुंडली के चार ग्रह सबसे अधिक प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा पितृदोष संबंधी समस्या का भी निदान संभव हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि गर्म कपड़े बांटते समय कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो खुद की कुंडली में व्याप्त दोष से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

ज्योतिषाचार्य और कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित उत्तम तिवारी ने जानकारी दी कि गरुड़ पुराण, अथर्ववेद सहित वेद पुराण आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता को ज्योतिषी उपाय के रूप में मानते हैं। खरमास और पूस के महीने में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की की जाने वाली सहायता सबसे अधिक फलदाई मानी जाती है। इस सहायता से उपाय कर रहे व्यक्ति के कुंडली के दोषों में काफी हद तक कमी आती है। इसके अलावा कुंडली में कमजोर ग्रहों को भी मजबूत किए जाने के उपाय संबंधी कार्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता करना माना जाता है।

शनि होते हैं प्रसन्न
ज्योतिषाचार्य की माने तो सर्दियों में गर्म कपड़ों के वितरण से सबसे अधिक शनि ग्रह प्रसन्न होते हैं। खास तौर पर काले कंबल या काले कपड़ों का वितरण किए जाने से कुंडली में शनि ग्रह मजबूत होता है। काले वस्त्रों के वितरण से कुंडली में व्याप्त शनि की साढ़ेसाती में भी कमी आती है। साढ़ेसाती के प्रभाव में कमी आने से व्यक्ति को कर्ज संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा कार्य में बार-बार आने वाली रुकावट भी दूर हो जाती है।

पित्र दोष में कमी
आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को सर्दियों में वस्त्र दान किए जाने से कुंडली में पितृदोष संबंधी समस्या का भी काफी हद तक निदान होता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार गरुड़ पुराण में ऐसा माना जाता है कि आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को कपड़े दिए जाने से पितृलोक में मौजूद पितरों को वह वस्त्र अर्पित हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में पित्र आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को वस्त्र दान करने वाले व्यक्ति को आशीर्वाद प्रदान करते हैं जिससे उस व्यक्ति के पित्र दोष संबंधी समस्या का समाधान होता है।

कुंडली में मजबूत होता है सूर्य
सर्दियों में गरीब लोगों को खासतौर पर बच्चों को वस्त्र का वितरण किए जाने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रह के मजबूत होने से पद, पिता और प्रतिष्ठा संबंधी लाभ हासिल होता है। सूर्य को मजबूत करने के लिए यह ध्यान देने की जरूरत है कि गरीब व्यक्तियों को दिन के समय ही दान दिया जाना चाहिए। दान दिए जाने की सामग्री यदि सफेद रंग की हो तो सूर्य देव को प्रसन्न किए जाने संबंधी उपाय यह माना जाता है।

पीले वस्त्रों से यह लाभ
सर्दियों में यदि दोपहर के समय पीले वस्त्र आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दान दिया जाए तो इससे कुंडली में कमजोर हुआ गुरु ग्रह मजबूत होने लगता है। गुरु ग्रह के मजबूत होने से व्यापार में सफलता और कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के रास्ते सुलभ हो जाते हैं। गुरु को मजबूत करने के लिए सप्ताह में मंगलवार और गुरुवार का दिन वस्त्र दान के लिए सबसे बेहतर माना जाता है।

शुक्र ग्रह ऐसे देगा लाभ
यदि सर्दियों में गर्म कपड़ों का वितरण का मन बना रहे हैं और कुंडली में कमजोर हुए शुक्र ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो रंगीन वस्त्रों को दान दे। रंगीन वस्त्रों के दान से कुंडली में कमजोर हुए शुक्र ग्रह को बेहतर किया जा सकता है। शुक्र ग्रह के बेहतर होने से परिवार में पैदा होने वाले तनाव और क्लेश को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.