धर्म-कर्म : यदि लोन ले रखा है तो शिवजी के मंदिर में सोमवार को करें यह काम, लोन चुकाने में होगी आसानी

यदि लोन ले रखा है तो शिवजी के मंदिर में सोमवार को करें यह काम, लोन चुकाने में होगी आसानी

Google Image | File Photo

- महाकाल के पूजन में इन सामग्रियों को शामिल कर हर सोमवार को कर सकते हैं ज्योतिषीय उपाय'

- शनि मंगल गुरु और सूर्य का एक साथ उपाय करने से कर्ज को चुकाने में मिलता है बड़ा फायदा
 

यदि किसी वजह से लिया गया लोन चुकाए जाने में समस्या आ रही है और यह जानकारी नहीं है कि किस ग्रह की वजह से बाधा उत्पन्न हो रही है तो शिव जी का यह उपाय किए जाने से काफी हद तक कुंडली के नकारात्मक ग्रहों को शांति मिल सकेगी। ज्योतिषाचार्य की माने तो ऐसे लोग जो कुंडली के प्रभाव से लोन नहीं चुका पा रहे या फिर लगातार परेशानियां आने के बाद लोन लेने को मजबूर हो जाते हैं। वह शनि मंगल गुरु और सूर्य  के नकारात्मक प्रभाव से पीड़ित होते हैं। शास्त्रों में ऐसे लोगों को महाकाल की भक्ति काफी हद तक सकारात्मक लाभ प्रदान करती है।

ज्योतिषाचार्य एवं कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित उत्तम तिवारी ने जानकारी दी कि 4 ग्रहों को एक साथ सकारात्मक प्रभाव देने के लिए महादेव का पूजन लाभकारी माना जाता है। ऐसे में यदि 1 महीने में चार सोमवार मिल रहे हैं और चारों सोमवार में महादेव के पूजन करते समय पूजन सामग्री में थोड़ा थोड़ा बदलाव किया जाए तो 11 महीने तक कुंडली में व्याप्त दोष अपने आप कम होने लगेंगे। यदि शनि, मंगल, गुरु और सूर्य के प्रभाव से कर्ज, तनाव, वाद विवाद, व्यापार में घाटा और नौकरी में तरक्की ना मिलना जैसे प्रभाव आम जन जीवन में दिख रहे हैं तो इन चार ग्रहों को शांत करना बेहद जरूरी माना जाता है। ऐसी स्थिति में महादेव संबंधी यह उपाय धीरे धीरे कुंडली के सभी नकारात्मक प्रभाव को कम करना शुरू कर देंगे।



जलाभिषेक के साथ मदार के पुष्प : शिव पूजन के दौरान किए जाने वाले जलाभिषेक के दौरान यदि जल के पात्र में मदार के पुष्प भी डाले जाएं तो इससे चंद्रमा और गुरु संबंधी ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है। 13 सोमवार यह उपाय करने से कर्ज को चुकाने के दौरान आने वाली समस्याओं को भी कम कर सकते हैं।

तांबे के पात्र में जल और रोली : यदि तांबे के पात्र में महादेव को जल अर्पित किया जाए और उस जल में रोली मिला दी जाए तो इससे सूर्य और मंगल संबंधी ग्रहों के दोष शांत किए जाने में सफलता हासिल हो सकेगी। यह उपाय जातक को 17 सोमवार तक करना चाहिए। इस उपाय के किए जाने से अनावश्यक रूप से लिया गया कर्ज और कर्ज लिए जाने के बाद मिलने वाला सामाजिक अपमान भी कम हो सकेगा।



धातु के पात्र से चढ़ाए दूध : यदि महादेव पर किसी धातु के पात्र से दूध चढ़ाया जाता है तो इससे गुरु संबंधी दोष में कमी आती है। ज्यादातर लोग महादेव के मंदिर जाते समय पैकेट का दूध का इस्तेमाल करते हैं। महादेव का पूजन करते समय जब दुग्ध अभिषेक करना होता है तो वही पैकेट फाड़ कर अभिषेक कर देते हैं। इस प्रक्रिया से बचते हुए धातु के पात्र से यदि शिवजी पर दूध चढ़ाते हैं तो इससे कई गुना अधिक लाभ हासिल होता है। 11 सोमवार यह उपाय करने से लिया गया कर्ज चुकाने में किसी तरह की बाधा नहीं आती है।

नंदी का करें यह उपाय : महादेव के पूजन करते समय नंदी का पूजन अनिवार्य माना जाता है। यदि ऐसा नहीं करते तो शिवजी पर जलाभिषेक करने के तुरंत बाद नंदी का भी जलाभिषेक करना शुरू कर दें। 17 सोमवार धातु के पात्र में जलाभिषेक करते समय थोड़ी सी चीनी मिला देने से कर्ज संबंधी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.