धर्म : प्रदेश के 1000 मंदिरों को लेकर हुआ बड़ा फैसला, संत समाज की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

प्रदेश के 1000 मंदिरों को लेकर हुआ बड़ा फैसला, संत समाज की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

Tricity Today | संत समाज की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

मठ मंदिर समन्वय समिति के कानपुर इकाई की बैठक में संत समाज की ओर से एक बड़ा निर्णय लिया गया है। सिद्ध पीठ माता जंगली देवी मंदिर में हुई संत समाज की मासिक बैठक में कार्य विस्तार के लिए भी कई फैसले हुए हैं। बैठक के दौरान विभिन्न मंदिरों के महंतो सहित संत समाज और समिति के सदस्य शामिल हुए।

सिद्धपीठ माता जंगली देवी मंदिर किदवई नगर कानपुर में ह्यूई मासिक बैठक महंत इक्षागिरी जी महाराज ,बाबा आनंदेश्वर मंदिर परमट की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि समिति की ओर से अब कानपुर के बाहर भी ऐसे मंदिरों की देखरेख की जाएगी जो आम जनमानस की नजरों से दूर है। इसके लिए समिति की ओर से विभिन्न जिलों में इकाइयों का विस्तार किया जाएगा। 

इन जिलों में गठित इकाइयों से यह भी सूचना दी जाएगी कि शहर के दूर क्षेत्रों में बड़े मंदिर के अलावा ऐसे मंदिर जो काफी जर्जर हो गए हैं और जहां पर आरती सहित अन्य कर्मकांड की व्यवस्था नहीं हो पा रही है समिति उन मंदिरों की भी देखरेख करेगी। इसके लिए जिलों की इकाइयों को प्रभार सौंपा जाएगा। अनुमान लगाया गया कि इस तरह से समिति 1 वर्ष के भीतर लगभग 1000 मंदिरों तक अपना विस्तार करेगी।

लॉकडाउन में हुई थी शुरुआत : 
समिति की पदाधिकारी संत मिश्रा ने जानकारी दी कि समिति की ओर से जानकारी दी गई की लॉकडाउन के दौरान जब समाज सेवा के रूप में आम लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा था उस वक्त कई ऐसे मंदिर नजर में आए जहां पर कई वर्षों से पूजन और आरती नहीं हो रही थी। ऐसे में कमेटी की ओर से कानपुर शहर में ही 300 से अधिक ऐसे मंदिरों को चिन्हित किया गया जहां पर मूलभूत समस्याएं थी। कमेटी की ओर से निर्णय लिया गया है कि दूरदराज वाले इलाकों में इस तरह के मंदिर जहा आरती पूजन या फिर मरम्मत की जरूरत है ऐसे मंदिरों में व्यवस्था कराई जाएगी।

यह रहे मौजूद :
बैठक में समिति के प्रमुख संरक्षक एवं संस्थापक महाराज बालयोगी अरुणचैतन्य पुरी जी महाराज, महंत इक्षागिरी जी महाराज, महंत अरुण भारती जी, संयोजक शेष नारायण त्रिवेदी, अध्यक्ष मनोज शुक्ला, महामंत्री ज्योतिष गुरु विजय पाण्डेय जी, महामंत्री प्रशासन पवन दुबे, उपाध्यक्ष आचार्य संजय त्रिवेदी, मीडिया प्रभारी संत मिश्रा, सन्तोष, श्री जंगली देवी मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री राजा पाण्डेय, कोषाध्यक्ष मनोज कपूर मौजूद रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.