मकर संक्रांति 2021 : 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु गोरखपुर पहुंचे, योगी आदित्यनाथ ने पहले खिचड़ी चढ़ाकर की शुरुआत

10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु गोरखपुर पहुंचे, योगी आदित्यनाथ ने पहले खिचड़ी चढ़ाकर की शुरुआत

Social Media | खिचड़ी चढ़ाते योगी आदित्यनाथ

मकर सक्रांति के मौके पर उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में गुरुवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा रही। करीब दस लाख श्रद्धालु गोरक्षपीठ में खिचड़ी चढ़ाने के लिए लाइनों में लगे रहे। हर साल मकर संक्रांति के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोरखनाथ मंदिर नें खिचड़ी चढ़ाते हैं। सब गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इंतजार कर रहे थे। सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिचड़ी चढ़ाकर परम्परा की शुरुआत की। इसके बाद एक-एक कर श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ा कर बाहर निकलते गए।

गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के दिन सदियों से खिचड़ी चढ़ाने की परम्परा चली आ रही है। मान्यता है कि बाबा गोरखनाथ हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा स्थित ज्वाला देवी के मंदिर से गोरखपुर आए थे। उन्होंने मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी चढ़ाने की परम्परा शुरू की। गुरुवार को करीब दस लाख श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ाने मंदिर आएंगे। उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड, बिहार, नेपाल, झारखंड, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश से भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोरखपुर पहुंचे हैं।

मान्यता के मुताबिक श्रद्धालु पहले मंदिर परिसर स्थित भीम सरोवर में स्नान करेंगे, उसके बाद खिचड़ी चढ़ाएंगे। सरोवर में देश की सभी नदियों का पवित्र जल डाला गया है। खिचड़ी चढ़ाने के साथ ही मंदिर परिसर के पास एक माह तक चलने वाला मेला भी शुरू हो गया है। मेले में दिल्ली ,बिहार और कोलकाता से भारी संख्या में दुकानदार पहुंचे हैं। मेले को लेकर बाहरी और स्थानीय सभी दुकानदारों में जोश है। स्थानीय लोग भी मेले को लेकर उत्साहित हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.