मकर संक्रांति विशेष : मकर संक्रांति से पहले यह 2 दिन हुए खतरनाक, जानिए किस तरह 6 ग्रहों ने बदली अपनी स्थिति

मकर संक्रांति से पहले यह 2 दिन हुए खतरनाक, जानिए किस तरह 6 ग्रहों ने बदली अपनी स्थिति

Tricity Today | Makar Sankranti Special

मकर संक्रांति को 238 वर्ष बाद शुभ बनाने वाले ग्रह उससे 2 दिन पूर्व अशुभ फल लेकर आएंगे। ज्योतिषाचार्य के अनुसार मकर संक्रांति वाले दिन पांच ग्रह मिलकर शुभ योग बना रहे हैं, 14 जनवरी तक ग्रह पहुंचते हुए रास्ते में 2 दिन ऐसे स्थान पर मिलाप कर रहे हैं जहां पर षड्यंत्र योग बन रहा है।

ज्योतिषाचार्य और कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित उत्तम तिवारी ने जानकारी दी कि मकर संक्रांति के पहले 11 और 12 जनवरी को 6 ग्रह मिलकर षड्यंत्र योग बना रहे हैं। यह वही ग्रह है जिनमें पांच ग्रह 14 जनवरी को शुभ फल देंगे। लेकिन उससे पहले यह 2 दिन एक अतिरिक्त ग्रह जुड़ने और उसकी नकारात्मक छाया पड़ने की वजह से अशुभ योग बनाएंगे। इन ग्रहों में शनि, गुरु, शुक्र, बुध, सूर्य और चंद्र ग्रह है। यह सभी ग्रह बारी- बारी एक सीध में आने की वजह से अलग-अलग राशियों को अलग-अलग समय पर  नकारात्मक प्रभाव देंगे। षड्यंत्र योग का असर 11 जनवरी को दोपहर 2:27 बजे से 12 जनवरी शाम 7:54 बजे तक रहेगा। ऐसी मान्यता है कि षड्यंत्र योग के बनने से बड़ी योजनाओं से संबंधित कार्य में विस्तृत बाधा आती है। अचानक दुर्घटना और धन व्यय का योग बनता है। यही वजह है कि शास्त्रों में इस नकारात्मक योग में किसी तरह के कार्य की शुरुआत करने पर पूरी तरह से मनाही है।
  1. इस वक्त रहेगा प्रभावी : 11 जनवरी को दोपहर 2:27 बजे से 12 जनवरी शाम 7:54 बजे तक रहेगा।
  2. यह राशि के जातक बरतें सतर्कता : ज्योतिषाचार्य का मानना है कि 6 ग्रह 2 दिन तक एक सीध में आने की वजह से विभिन्न राशि के जातकों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यह ग्रह जैसे-जैसे बारी बारी से एक सीध पर आते रहेंगे 2 दिन तक विभिन्न राशि के जातकों को 4 घंटे तक प्रभावित करेंगे। इन राशियों में वृष, मिथुन, कन्या, मकर धनु और कुंभ राशि शामिल है। इन राशियों को 2 दिन तक बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। 12 जनवरी शाम के बाद ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव कम होगा।
  3. 13 जनवरी बनी विशेष : 11 और 12 जनवरी को नकारात्मक प्रभाव देने के बाद 13 जनवरी के भोर से सूर्य की अनुकंपा की वजह से सभी ग्रह अपना सकारात्मक प्रभाव देना शुरू करेंगे। इसके बाद 14 जनवरी को पांच ग्रह की स्थिति और सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही 47 दिन तक सभी राशि के जातकों को शुभ संकेत मिलने शुरू हो जाएंगे।
  4. संक्रांति की खरीदारी से बचें : मकर संक्रांति के पूजन के लिए यदि खरीदारी करने जा रहे हैं तो 11 और 12 जनवरी को खरीदारी करने से बचना चाहिए। 9 और 10 जनवरी को और 13 जनवरी को खरीदारी करना लाभदायक साबित होगा। मकर संक्रांति के पूर्व यदि गर्म कपड़ों का दान करते हैं तो भी 11 और 12 जनवरी को दान करने से बचना चाहिए। यह भी ख्याल रखें कि 11 और 12 जनवरी को काली और नीली वस्तु किसी भी व्यक्ति को देने से बचना चाहिए।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.