पुत्रदा एकादशी और सूर्य के नक्षत्र परिवर्तन का उठाएं लाभ, नौकरी संकट में या फिर छूट गई तो आज से ही शुरू करें उपाय, बिगड़ी किस्मत बनाएंगे सूर्य और नारायण

Ekadashi Special : पुत्रदा एकादशी और सूर्य के नक्षत्र परिवर्तन का उठाएं लाभ, नौकरी संकट में या फिर छूट गई तो आज से ही शुरू करें उपाय, बिगड़ी किस्मत बनाएंगे सूर्य और नारायण

पुत्रदा एकादशी और सूर्य के नक्षत्र परिवर्तन का उठाएं लाभ, नौकरी संकट में या फिर छूट गई तो आज से ही शुरू करें उपाय, बिगड़ी किस्मत बनाएंगे सूर्य और नारायण

Google Image | पुत्रदा एकादशी

24 जनवरी को एकादशी के दिन सूर्य का नक्षत्र परिवर्तन भी हुआ है। सूर्य के नक्षत्र परिवर्तन होने के साथ एकादशी पर श्रवण नक्षत्र पर शुरू होने से ध्वज योग बना है। ज्योतिषाचार्य की माने तो यह योग ऐसे जातक जिन की नौकरी या रोजगार पर संकट है या फिर नौकरी या रोजगार छूट गया है उनके लिए उपाय करने का सबसे महत्वपूर्ण दिन है। पुत्रदा एकादशी पर बनी इस संयोग से यदि उपाय शुरू किया जाए तो अद्भुत लाभ हासिल होता है। 

ज्योतिषाचार्य और कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित उत्तम तिवारी ने जानकारी दी कि एकादशी पर ग्रहों का विशेष संयोग बनने पर किए जाने वाले उपाय विशेष रूप से फलीभूत होते हैं। पर्व काल के दौरान पड़े इस संयोग पर सूर्य देव को प्रसन्न कर नारायण को प्रसन्न करने का रास्ता खुल जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि पर्व काल का सदुपयोग करते हुए उपाय करने चाहिए। पुत्रदा एकादशी का लाभ उठाते हुए यह पर्व मां के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। मां की ओर से इस दिन पूजन किए जाने से संतान पर आने वाले संकट अपने आप दूर हो जाते हैं।

यह करें उपाय : पुत्रदा एकादशी में उपाय करते हुए इस बात का खास ख्याल रखें की एकादशी काल पर किसी भी सूरत में चावल नहीं खाना चाहिए। चावल से बनी हुई किसी भी खाद्य सामग्री को इस दिन परित्याग करने से चंद्रमा कुंडली में मजबूत होता है। एक मान्यता यह भी है कि एकादशी के दिन चावल खाने से जातक का अगला जन्म रेंगने वाले जीव के रूप में होता है।

गाय संबंधी उपाय : नौकरी या रोजगार में संकट आ गया है या फिर संकट आने की संभावना दिखाई दे रही है तो एकादशी वाले दिन से 41 दिन तक रोजाना गाय को लाल दाल और गुड़ मिलाकर रोटी खिलानी चाहिए। इस उपाय को करने से रोजगार या नौकरी पेशा वाले जातक को निश्चित सफलता हासिल होगी।

काले कपड़े संबंधी उपाय : यदि आप काले रंग के वस्त्र पहनते हैं तो एकादशी से लेकर 21 दिन तक सूर्य को प्रसन्न करने के लिए काले रंग का त्याग करें। काले रंग के वस्त्रों को धारण करने से सूर्य के पुष्ट होने का फल आपको नौकरी या रोजगार के क्षेत्र में मिल सकेगा। इसलिए काले रंग के कपड़े के बजाय यदि संभव हो सके तो सफेद रंग के कपड़ों को धारण कर कर नौकरी या रोजगार के क्षेत्र में जाना चाहिए।

दिन संबंधी उपाय : यदि संभव हो सके तो रविवार के दिन लाल रंग के कपड़ों को पहनने ने से लाभ हासिल होगा। रविवार के दिन सूर्य देव को जल दान देने के बाद लाल रंग के कपड़ों को पहन के यदि पूजन करते हैं तो विशेष फल हासिल होगा। सात रविवार यह उपाय करने से नौकरी में आने वाले संकट अपने आप दूर हो जाएंगे।

सूर्य संबंधी उपाय : एकादशी से शुरू करते हुए लगातार 11 दिन तक यदि सूर्य देव को गुड़ का चूरा, गुड़हल का फूल, लाल चंदन डालकर अर्घ्य दिया जाए तो इससे निश्चित सफलता हासिल होगी। इस उपाय को करने से ऐसे जातकों को सर्वाधिक लाभ होगा जो अपने रोजगार या नौकरी से दूर हो चुके हैं। जल्द ही उनके लिए रोजगार के नए साधन अवसर दिखाई देने लगेंगे।

वास्तु संबंधी उपाय : 
ज्योतिष आचार्यों के अनुसार श्रवण नक्षत्र में सूर्य उच्च फलदाई होता है। ऐसी स्थिति में 21 दिन तक यदि अपने पूजन कक्ष और शयनकक्ष में नमक डालकर पोछा लगाएं तो इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.