15 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतकर इतिहास रचने को तैयार भारत, बुमराह को मिल सकता है कप्तानी करने का मौका

भारत बनाम इंग्लैंड : 15 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतकर इतिहास रचने को तैयार भारत, बुमराह को मिल सकता है कप्तानी करने का मौका

15 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतकर इतिहास रचने को तैयार भारत, बुमराह को मिल सकता है कप्तानी करने का मौका

Google Image | Symbolic Image

यश कुमार मिश्रा : भारत और इंग्लैंड के बीच एक अधूरी टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच आज से एजबेस्टन के मैदान पर शुरू होने जा रहा है। यह मैच सीरीज में निर्णायक भूमिका का अहम हिस्सा अदा करेगी। टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज में 2-1 के लीड से आगे है। आखिरी मैच जीतने या ड्रॉ कराने पर भारत यह सीरीज अपने नाम कर लेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम आखिरी मैच जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करना चाहेगी। हालांकि, एजबेस्टन में भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है, और किसी तरह यह सीरीज जीतने के लिए टीम इंडिया को इतिहास रचने वाली पारी खेलने की जरूरत है।

एजबेस्टन में भारत के रिकॉर्ड बेहद खराब है
अब तक एजबेस्टन में भारतीय टीम दशक 1967 से लेकर 2018 के बीच कुल सात टेस्ट मैच खेल चुकी है। इनमें से छह मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 1986 में एक मैच ड्रॉ हुआ था। इसके अलावा छह में से तीन बार तो भारत को पारी से हार का कड़वा स्वाद चखना पड़ा है, जबकि बाकी तीन हार 132 रन, आठ विकेट और 31 रन के अंतर से हुई हैं। 2018 में मिली हार ही एकमात्र ऐसी हार थी, जहां भारत के पास एक जीत का मौका बना था। उस मैच के अलावा बाकी मैचों में इंग्लैंड पूरी तरह से भारत पर हावी रहा है।

इंग्लैंड के लिए रूट तो भारत के लिए विराट होंगे अहम बल्लेबाज
भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा टीम में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन जो रूट ने बनाए है। वहीं रूट ने अब तक भारत के खिलाफ 2352 रनों का फासला तय कर चुके हैं। दूसरी ओर भारत के लिए भी विराट कोहली ही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र मौजूदा बल्लेबाज हैं। कोहली ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 1960 रन बनाए हैं। दोनों ही टीमें अपने स्टार बल्लेबाजों से इस मैच में भी बड़ी पारी की उम्मीद करेंगी। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो और ओली पोप भी शानदार फॉर्म चल रहे हैं। इन दोनों बल्लेबाजों से भी बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी इंग्लैंड टीम को। भारत के लिए पुजारा और पंत भी बड़ी पारी खेल कर अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं एंडरसन
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट अब तक जेम्स एंडरसन ने ही लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ कुल 133 विकेट  निकाल चुके हैं। वहीं, भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 88 विकेट निकाले हैं। इस मैच में भी एंडरसन भारतीय बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। हालांकि, अश्विन को पिच से मदद नहीं मिलेगी और एंडरसन की तुलना में वो कम प्रभावी साबित हो सकते हैं। 

इंग्लैंड की टीम
एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

भारत की संभावित टीम
जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान, विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.