23 जनवरी से शुरू होगी सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप, 250 पहलवान दिखाएंगे दमखम

नोएडा : 23 जनवरी से शुरू होगी सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप, 250 पहलवान दिखाएंगे दमखम

23 जनवरी से शुरू होगी सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप, 250 पहलवान दिखाएंगे दमखम

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने कोरोना महामारी की वजह से इस बार सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के पूर्व के कार्यक्रमों में बदलाव कर दिया है। इस बार चैंपियनशिप तीन शहरों नोएडा, आगरा और जालंधर में आयोजित की जाएगी। पहला आयोजन नोएडा में ही संपन्न होगा। नोएडा में 23 और 24 जनवरी को 250 पहलवान चैंपियनशिप में अपना दमखम दिखाएंगे। इसी महीने 30 और 31 जनवरी को आगरा में भी कुश्ती का आयोजन किया जाएगा। बताते चलें कि कोरोना महामारी की वजह से इस बार खेल के हर प्रारूप प्रभावित हुए हैं। किसी एक शहर में ज्यादा पहलवानों और आयोजकों को जुटाना उचित नहीं होगा। इसलिए डब्ल्यूएफआई ने आयोजन के लिए तीन शहरों को चुना है।

पहले चरण में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ 23-24 जनवरी, 2021 को नोएडा में 65 वीं पुरुष फ्री स्टाइल सीनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप आयोजित करेगा। इसमें देश से भर से 25० पहलवान हिस्सा लेंगे। दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ 30-31 जनवरी, 2021 को आगरा में 23वीं महिला सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन कराएगा। तीसरे चरण में 65वीं पुरुष ग्रीको रोमन स्टाइल सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप का आयोजन जालंधर के फगवाड़ा शहर में 20-21 फरवरी, 2021 को किया जाएगा।

भारतीय कुश्ती महासंघ ने कोरोना के जोखिम को कम करने और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कई अहम निर्देश दिए हैं। राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेने वाले सभी राज्यों और कुश्ती संघ की सभी इकाइयों के सभी एथलीट, कोच और सीनियर फ्री के अन्य प्रतिभागियों को चैंपियनशिप के दौरान अपना पीसीआर सेरोलॉजिकल टेस्ट लेकर आना होगा। यह टेस्ट उन्हें अपने गृह राज्य में ही कराना होगा और टेस्ट राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप शुरू होने से तीन दिन पुराना नहीं होना चाहिए।
       
डब्ल्यूएफआई ने सभी खिलाडियों से कहा है कि सभी एथलीट, कोच और सीनियर फ्री के प्रतिभागी चैंपियनशिप में प्रतियोगिता सूची के मुताबिक पहुंचने की योजना बनाएं। संस्था ने सभी खिलाड़ियों से कहा है कि टीम के साथ गैरजरूरी लोगों को न लाएं। किसी भी अतिरिक्त व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी। खेल के एरिया में अनावश्यक भीड़ में जाने से बचें। यदि कोई बिना कारण घुमता पाया गया, तो राज्य संघ पर जुमार्ना लगाया जाएगा।
         
सभी कोच और अधिकारियों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किया गया है। सभी कोच और अधिकारी एक दूसरे से न्यूनतम छह फीट की दूरी पर रहेंगे। हर टीम के प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों के पास कोविड-19 की नकारात्मक पीसीआर सेरोलॉजिकल टेस्ट की परीक्षण रिपोर्ट होनी चाहिए। टेस्ट रिपोर्ट चैंपियनशिप में आने से तीन दिन पुरानी नहीं होनी चाहिए। डब्लूएफआई के अधिकारियों को रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा। टेस्ट रिपोर्ट के बिना किसी भी टीम को खेल में हिस्सा लेने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। चैंपियनशिप के दौरान कुश्ती मुकाबले और ट्रेनिंग को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर मास्क पहनना जरूरी है। 

खेल संस्था ने कहा है कि वेरिफिकेशन के दौरान खिलाड़ी सोशल डिस्टेंसिग बना कर रखें। हिस्सा लेने वाले सभी सदस्यों के लिए सत्यापन कार्यक्रम और समय सीमा का पालन करना जरूरी होगा। सिर्फ अगले दिन होने वाले खेल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का ही वेरिफिकेशन किया जाएगा। मतलब, अगर किसी खिलाड़ी को दो दिन बाद खेलना है तो उसे प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। अगर कोई खिलाड़ी ऐसी किसी एक्टिविटी में शामिल पाया गया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई कर उसे अयोग्य करार कर दिया जाएगा। राज्य संघ जिन टीमों को प्रतियोगिता में भेजेंगे, उनके पहलवानों को विधिवत भरा हुआ घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.