ताजमहल पहुंची ट्रॉफी, कब शुरू हो रहे हैं मैच, कहां होगा फाइनल

भारत में विश्वकप 2023 :  ताजमहल पहुंची ट्रॉफी, कब शुरू हो रहे हैं मैच, कहां होगा फाइनल

ताजमहल पहुंची ट्रॉफी, कब शुरू हो रहे हैं मैच, कहां होगा फाइनल

Google Image | आईसीसी विश्वकप 2023 ट्रॉफी

Agra News : भारत में अक्टूबर में शुरू होने जा रहे आईसीसी विश्वकप 2023 की ट्रॉफी बुधवार की सुबह ताजनगरी आगरा पहुंची। ट्रॉफी को प्रदर्शन के लिए ताजमहल के ठीक सामने रखा गया। जहां से दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों में विश्व कप के रोमांच का संदेश जाएगा। 5 अक्तूबर से 12 नवंबर तक भारत में विश्व कप क्रिकेट के मैच खेले जाएंगे।
 
25 से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग
25 अगस्त से टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और आईसीसी का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को ट्रॉफी लेकर ताजमहल पहुंचा। रॉयल गेट के सामने वीडियोग्राफी स्टैंड पर रखकर ट्रॉफी को ताजमहल में लांच किया गया। पर्यटकों में भी ट्रॉफी को लेकर खासा उत्साह रहा। ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचवाने को लाइन लग गई।

फरवरी से मार्च तक होना था विश्वकप
2023 क्रिकेट विश्व कप आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 13वां संस्करण होगा, जिसे अक्टूबर और नवंबर 2023 के दौरान भारत द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह पहली बार है, जब पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित होगा। पिछले तीन संस्करणों में भारत आंशिक रूप से मेजबान था- 1987, 1996 और 2011। मूल रूप से, टूर्नामेंट 9 फरवरी से 23 मार्च 2023 तक खेला जाना था। लेकिन, कोविड-19 महामारी के कारण जुलाई 2020 में, तिथियों को अक्टूबर और नवंबर तक आग बढ़ाया गया था।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा फाइनल
भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप का बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम में ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। मेजबान भारत अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को पांच बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा। जबकि मुंबई और कोलकाता दो सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे।

दस टीम लेंगी हिस्सा
विश्वकप-23 में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से आठ आईसीसी क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग के जरिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिए पहुंचेंगी। क्वालीफायर में पूर्व चैंपियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज के अलावा नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और मेजबान जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं।

देखें पूरा शेड्यूल :

अन्य खबरे