ऋषभ पंत ने धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, एजबेस्टन में पंत के शतक पर कोच द्रविड़ का रिएक्शन

क्रिकेट रिकॉर्ड तोड़ने वाली पारी: ऋषभ पंत ने धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, एजबेस्टन में पंत के शतक पर कोच द्रविड़ का रिएक्शन

ऋषभ पंत ने धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, एजबेस्टन में पंत के शतक पर कोच द्रविड़ का रिएक्शन

Social media | Pant and Coach Dravid

New Delhi : भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट में ऋषभ पंत ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 89 गेंदों पर शतक लगाया और टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से उबारा। एक वक्त पर भारत ने 98 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। जिसके बाद पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी निभाई। सिर्फ इतना ही नहीं, पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया, लेकिन पंत 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर आउट हो गए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 7 विकेट गंवाकर 338 रन खाते में जोड़ दिए हैं। फिलहाल जडेजा 83 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। दूसरी ओर मोहम्मद शमी भी उनका साथ निभा रहे हैं।

इंग्लैंड में दो शतक लगाने वाले पहले विपक्षी बल्लेबाज
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में दो शतक लगाने वाले विपक्षी टीम के पंत पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने अपने 31 टेस्ट में से सिर्फ आठ टेस्ट भारत में खेले हैं। बाकी टेस्ट उन्होंने विदेशी जमीन पर ही खेले हैं। अपने पांच टेस्ट शतकों में से पंत ने चार शतक विदेशी जमीन पर ही लगाए हैं।

एजबेस्टन में सबसे तेज शतक
एजबेस्टन के मैदान पर अब तक सबसे तेज शतक पंत ने 89 गेंदो में जड़ दिया है। एजबेस्टन के मैदान में 1902 से क्रिकेट खेला जा रहा है पर अबतक पंत से पहले किसी भी बल्लेबाज ने 100 से कम बॉल में सेंचुरी नहीं लगाई है। ऐसे में पंत ने 120 साल के इतिहास में एजबेस्टन मैदान पर यह अनोखा कमाल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए है।

पंत ने धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
बतौर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने टेस्ट में सबसे तेज शतक के मामले में भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान एमएस धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इससे पहले धोनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों पर शतक जड़ा था, लेकिन पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर यह रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

एजबेस्टन में सेंचुरी लगाने वाले तीसरे भारतीय
पंत एजबेस्टन में सेंचुरी लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन चुके है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ही थे जिन्होंने ने एजबेस्टन के मैदान पर शतक जड़ा था।

द्रविड़ के रिएक्शन पर दर्शक भी हैरान
पंत के शतक लगाने के बाद भारत के कोच राहुल द्रविड़ काफी खुश नजर आए। उन्होंने ऐसा जश्न मनाया कि क्रिकेट प्रशंसक हैरान रह गए। पंत का शतक पूरा होते ही हमेशा शांत दिखने वाले द्रविड़ खड़े हो गए और हवा में दोनों हाथों को उठाकर जश्न मनाया। पंत की इस पारी की अहमियत को द्रविड़ जानते हैं। 98 रन पर पांच विकेट गंवाकर मुश्किलों में फंसी टीम इंडिया को एक बड़ी पारी की आवश्यकता थी। जो पंत ने अपने कप्तान जसप्रीत बुमराह और कोच राहुल द्रविड़ के भरोसे को टूटने न दिया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर में तीसरा तेज शतक पूरा किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.