वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने शमी, अजीत अगरकर को भी छोड़ा पीछे

शमी का बड़ा रिकॉर्ड : वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने शमी, अजीत अगरकर को भी छोड़ा पीछे

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने शमी, अजीत अगरकर को भी छोड़ा पीछे

Tricity Today | Cricket record table

New Delhi : भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे ओवल में खेले जाने वाले 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले ही मुकाबले में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। शमी ने इंग्लैंड के तीन विशेष खिलाड़ियों को आउट करने के साथ ही साथ सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले तेज भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के पूर्व गेंदबाज अजीत अगरकर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शमी ने 80 मैचों में 150 विकेट का लक्ष्य हासिल किया है, जबकि अगरकर ने यह उपलब्धि 97 वनडे मैच खेलकर हासिल की थी।

शमी सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज
शमी ने वनडे क्रिकेट में जहां अगरकर का रिकॉर्ड तोड़ा तो उसी के साथ साथ सबसे तेजी से 150 विकेट झटकने के मामले में दुनिया में भी रिकॉर्ड कायम किया है जिसमें वह राशिद खान के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। राशिद और मोहम्मद शमी ने 80 मैचों में अपने 150 विकेट पूरे किए हैं। वहीं वनडे में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के नाम दर्ज है। स्टार्क ने 77 मैच में ये उपलब्धि हासिल की थी। वहीं इस सूची में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के मौजूदा कोच और पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक हैं। सकलैन ने 78 मैच में ये मुकाम हासिल किया था।

48 साल में पहली बार भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया
दूसरी ओर शमी की इस उपलब्धि के अलावा उनका साथ देते हुए तेज गेंदबाज बुमराह ने भी 6 विकेट झटके जिसके मदद से भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे मैच में ही पारी को 10 विकेट के साथ समेट दिया। इसी के साथ भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन बिना विकेट गवाएं इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है। इसके अलावा भारत ने भी एक बड़ी उपलब्धि हासिल किया, जहां यह 48 सालों में पहली बार हुआ है कि भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया। इससे पहले भारत ने अंग्रेजों के खिलाफ 1974 में पहली बार कोई वनडे मुकाबला खेला था।

 रोहित-शिखर का बड़ा हाथ भारत की इस उपलब्धि में
वनडे मैच के पहले मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और उसी के साथ जसप्रीत बुमराह (19/04/06) के साथ करियर में बेस्ट परफॉर्मेंस की बदौलत इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर रोक दिया। यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है। वहीं जवाब में भारत ने 18.4 ओवर में ही 114 रन बनाकर मैच को जीत लिया। इस जीत का पूरा श्रेय रोहित शर्मा जिनके 58 गेंदों में सबसे ज्यादा 76 रन बनाकर नाबाद रहे और दूसरे शिखर धवन जो 54 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी खेल के रोहित का साथ निभाया। वहीं रोहित ने अपनी इस पारी में 7 चौके और 5 छक्के जड़े। इसके अलावा उनका स्ट्राइक रेट भी 131 का रहा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.