सुप्रीम कोर्ट के सहारे यूपी पुलिस मुख्तार अंसारी को वापस यूपी लाएगी, पुलिस की एक टीम रवाना

कार्रवाईः सुप्रीम कोर्ट के सहारे यूपी पुलिस मुख्तार अंसारी को वापस यूपी लाएगी, पुलिस की एक टीम रवाना

सुप्रीम कोर्ट के सहारे यूपी पुलिस मुख्तार अंसारी को वापस यूपी लाएगी, पुलिस की एक टीम रवाना

Google Image | बाहुबलि मुख्तार अंसारी

यूपी के माफिया मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश लाने की तैयारी फिर से तेज हो गई है। इस बार यूपी सरकार सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के साथ तीन पुलिसकर्मियों को डॉन को यूपी लाने पंजाब भेजेगी। बाहुबलि मुख्तार अंसारी फिलहाल पंजाब की रोपण जेल में बंद है। अंसारी के खिलाफ पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मुकदमे चल रहे हैं। इन्हीं मुकदमों में पेशी के लिए मुख्तार अंसारी को कई बार प्रोडक्शन वारंट जारी हो चुका है। पुलिस की कई टीमें पंजाब जाकर बैरंग लौट आई हैं। हर बार रोपड़ जेल प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की खराब हालत का हवाला देकर उसे यूपी भेजने से इनकार कर दिया।

अंत में यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट की शरण लेनी पड़ी। अब सुप्रीम कोर्ट ने रोपड़ जेल अधीक्षक को एक नोटिस जारी कर अंसारी को यूपी भेजने संबंधी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने 18 दिसंबर को यह नोटिस जारी किया था। इस बार यूपी सरकार नोटिस को डाक से भेजने के बजाय सीधे पुलिसकर्मियों से भेजेगी। पुलिसकर्मी नोटिस सीधे जेल अधीक्षक को सौंपेंगे। ताकि जेल अधीक्षक और पंजाब राज्य सरकार कोई बहानेबाजी न कर पाए। 

बताते चलें कि मुख्तार अंसारी के खिलाफ पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई मामले चल रहे हैं। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर असलहे का लाइसेंस लेने के मामले में मुख्तार अंसारी को प्रयागराज स्पेशल कोर्ट में पेश होना था। एक दूसरे मामले में आजमगढ़ सेशन कोर्ट ने भी मुख्तार अंसारी को पेश करने के लिए कहा था। उत्तर प्रदेश से पुलिस की टीमें पंजाब गईं, पर हर बार रोपड़ जेल प्रशासन की तरफ से मेडिकल रिपोर्ट दिखाकर अंसारी को यूपी पुलिस को नहीं सौंपा गया। दरअसल लोकसभा चुनाव के वक्त मुख्तार अंसारी को यूपी की बांदा जेल से पंजाब के रोपड़ जेल भेज दिया गया था। अंसारी तब से रोपड़ जेल में ही है। 

यूपी में उसके खिलाफ चल रहे मुकदमों में प्रोडक्शन वारंट के जरिए उसे पेश करने की कोशिशें होती रही हैं। पर हर बार यूपी पुलिस को नाकामयाबी मिली। योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली राज्य सरकार मुख्तार अंसारी के गिरोह पर लगातार सख्त कार्रवाई कर रही है। अंसारी, उसके करीबियों और गुर्गों पर विभाग लगातार एक्शन ले रहे हैं। अब तक अंसारी और उसके करीबियों तथा गुर्गों की अरबों रुपए की प्रॉपर्टी गैंगस्टर एक्ट और दूसरी धाराओं के तहत कुर्क कर दी गई है। मुख्तार अंसारी के लखनऊ स्थित घर को तथा गाजीपुर-मऊ में उसके तमाम अवैध होटलों और इमारतों को प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.