पटाखा बाजार में भीषण आग, कई की हालत नाजुक, सूचना पर नहीं पहुंची एंबुलेंस और दमकल

मथुरा में दीपावली के दिन हादसा : पटाखा बाजार में भीषण आग, कई की हालत नाजुक, सूचना पर नहीं पहुंची एंबुलेंस और दमकल

पटाखा बाजार में भीषण आग, कई की हालत नाजुक, सूचना पर नहीं पहुंची एंबुलेंस और दमकल

Google Image | मथुरा के पटाखा बाजार में लगी आग

Mathura News : कृष्ण की नगरी मथुरा से बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर मथुरा के राया से है। जहां कस्बे लगे पटाखा बाजार में भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते आसपास की दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। खरीददार और दुकानदार अपने वाहनों और दुकानों को छोड़कर जान बचाने को दौड़ लिए। इस भीषण अग्निकांड में एक दर्जन से अधिक लोगों के झुलसने की खबर है, जिन्हें नजदीक के अस्पताल में परिजन लेकर पहुंचे। इस गंभीर मामले में प्रशासन अधिकारियों की घोर लापरवाही भी सामने आ रही है। बताया जा रहा है घटना की जानकारी पाकर पुलिस तो मौके पर पहुंच गई, लेकिन दमकल की गाड़ी आधे घंटे तक भी नहीं पहुंची। आग लगने से हजारों रुपये का नुकसान हो गया। घटना में पुलिसकर्मी समेत 12 लोग झुलस गए।

सुबह से ही थी बाजार में भीड़
राया कस्बा के मांट रोड स्थित राधा गोपाल बाग में  जिला प्रशासन की ओर से 24 अस्थायी पटाखा दुकान लगाने की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा अनेक लोग हथठेल पर देसी पटाखे बेच रहे थे। सुबह से बाजार में पटाखे खरीदने वालों की भीड़ जुटना शुरू हो गई। दोपहर दो बजे कस्बा एवं आसपास गांव के तमाम लोग पटाखे खरीदने पहुंचे। बाजार में खरीदारी हो रही थी। तभी किसी तरह एक दुकान में आग लग गई। आग लगते ही कुछ लोगों ने बुझाने का प्रयास किया, मगर सफलता नहीं मिली। इसके बाद पटाखों में आग लगने से वे इधर-उधर अन्य दुकानों में जा गिरे, जिससे भीषण आग लग गई। 

परिजन खुद ही लेकर पहुंचे अस्पताल
दो दर्जन दुकानों में आग लगने से लोग दहशत में आ गए और वहां भगदड़ मच गई। दुकानदार व भीड़ जान बचाने के लिए सुरक्षित ठिकानों की ओर भागने लगे। कई लोग आग बुझाने के चक्कर में उसकी चपेट में आकर झुलस गए। आधा घंटे में सूचना के बाद भी कोई दमकल व एंबुलेंस नहीं पहुंच सकी। परिजन खुद ही झुलसे लोगों को निजी अस्पताल लेकर पहुंचे। कई लोगों ने अधिकारियों को फोन लगाए, मगर कोई नहीं पहुंच सका। आग में करीब एक दर्जन से अधिक लोग झुलस गए।

कोर्ट के आदेशों की धज्जियां
दीपावली से दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया था। यह खबर देशभर की मीडिया में सुर्खियों में रही। किन्तु बावजूद इसके मथुरा में प्रशासन ने पटाखों की न केवल बिक्री होने दी। बल्कि पटाखा बाजार लगाने की अनुमति तक दे डाली। बताया जा रहा है कि जहां पटाखा बाजार लगाया गया था। वहां आग बुझाने के भी पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए थे। ऐसे में प्रशासनिक स्तर से भी घोर लापरवाही सामने आ रही है।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.