कोविड से प्रभावित छात्रों को एकेटीयू ने बड़ी राहत दी, शिक्षकों को लेकर भी बड़ी घोषणा, पूरी जानकारी

अच्छी खबरः कोविड से प्रभावित छात्रों को एकेटीयू ने बड़ी राहत दी, शिक्षकों को लेकर भी बड़ी घोषणा, पूरी जानकारी

कोविड से प्रभावित छात्रों को एकेटीयू ने बड़ी राहत दी, शिक्षकों को लेकर भी बड़ी घोषणा, पूरी जानकारी

Tricity Today | छात्रों को एकेटीयू ने बड़ी राहत दी

कोविड से प्रभावित छात्रों को एकेटीयू ने बड़ी राहत दी, शिक्षकों को लेकर भी बड़ी घोषणा, पूरी जानकारी डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में शनिवार को कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में वित्त समिति की 58वीं बैठक आयोजित की गयी।  इसमें कई महत्वूपर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी। बैठक में आईईटी लखनऊ में बीटेक बॉयोटेक का पाठ्यक्रम स्ववित्तपोषित मोड में संचालित किये जाने को हरी झंडी प्रदान की गयी। इसके साथ ही बॉयोटेक के क्षेत्र में उच्च स्तरीय शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना किये जाने निर्णय लिया गया है।  

छात्रों की फीस वहन करेगा विवि
यह सेंटर फॉर एक्सीलेंस विवि के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज, लखनऊ में स्थापित किया जायेगा।  इस सेंटर को स्थापित करने के लिए लगभग 6 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है। कोविड-19 महामारी के कारण जिन विद्यार्थियों के माता-पिता का निधन हुआ है, उन सभी की बाकी सत्रों के शुल्क का वहन विश्विविद्यालय की तरफ से किया जाएगा। आज हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया। इसका लाभ विवि के निजी एवं शासकीय दोनों क्षेत्रों के संस्थानों के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा। कुलपति ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। 
शिक्षकों के परिजनों को 5 लाख की मदद राशि
एकेटीयू लखनऊ के मीडिया प्रभारी आशीष मिश्र ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज हुई बैठक में छात्रों और शिक्षकों को लेकर बड़े फैसले हुए। शासकीय एवं निजी संस्थानों में कार्यरत उन शिक्षकों के लिए अहम फैसला लिया गया, जिनकी मृत्यु कोविड-19 संक्रमण से हुई है।  बैठक में विवि द्वारा उनके परिजनों को 5 लाख रुपये की सहायता धनराशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। कोविड-19 महामारी के दौरान विवि परिवार और उनसे जुड़े व्यक्तियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी देखभाल एवं चिकित्सा सम्बन्धी सुविधाएं मुहैया करवाने में कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक के अगुवाई में शानदार योगदान देने वाले स्टॉफ को सम्मानित किया जाएगा। 

पुरस्कृत किया गया
इसके तहत एकेटीयू के सहायक कुलसचिव डॉ आयुष श्रीवास्तव,  वाहन चालक तुलसीराम एवं आईईटी लखनऊ में एम्बुलेंस चालक अशोक कुमार को पुरुस्कृत किये जाने का निर्णय लिया गया है।  डॉ आयुष श्रीवास्तव को पुरुस्कार स्वरुप 50 हजार रुपये, तुलसीराम एवं अशोक कुमार को 10-10 हजार रूपये की पुरुस्कार धनराशि प्रदान किये जाने का फैसला हुआ है।  बैठक में विशेष सचिव, प्राविधिक शिक्षा कृपाशंकर, प्रतिकुलपति प्रो विनीत कंसल, विवि के वित्त अधिकारी जीपी सिंह, कुलसचिव नन्द लाल सिंह, परीक्षा नियंत्रक प्रो राजीव कुमार, डीन एफओए प्रो वंदना सहगल सहित अन्य समस्त सदस्य उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.