बड़ी खबर : यूपी महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम का ऐलान, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बुजुर्ग महिलाओं को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानिए क्या

यूपी महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम का ऐलान, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बुजुर्ग महिलाओं को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानिए क्या

Tricity Today | यूपी महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम

उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर 60 साल के ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए कोविड टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने गुरूवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निदेर्श पर प्रदेश में संचालित मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने, शान्ति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने, अपराधों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाये जाने और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम द्वारा मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन विषय पर एक उच्चस्तरीय बैठक की है।

बैठक में उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि चिकित्सा और अन्य विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं महिलाओं को मिल सके। इसके लिए सम्बन्धित अधिकारी द्वारा इसकी समीक्षा भी सुनिश्चित की जाए। महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। जिससे सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ महिलाओं को प्राथमिकता से उपलब्ध हो सके।

उन्होंने मिशन शक्ति के तहत होने वाले कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देने के निदेर्श दिए है। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि थाना दिवस और तहसील दिवस पर जनसुनवाई के दौरान यदि पता चलता है कि किसी भी पीड़िता को सरकारी योजनाओं का लाभ नही पहुंच रहा है, तो उनकी जानकारी लेकर जल्द से जल्द लाभ पहुंचाया जायेगा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं के कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जायेगा।

बैठक में बताया गया कि 10 मार्च को लखनऊ में महिला आयोग कायार्लय के भूतल पर स्थित सभागार कक्ष में एक वृहत कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है, जिसके तहत उन महिलायंे जिन्होंने अपना व्यवसाय और उद्यम प्रारम्भ कर सफलता हासिल की है, उन्हे आमंत्रित कर सम्मानित किया जायेगा। साथ ही प्रतिभागियों को महिला उद्यमियों द्वारा किये गये प्रयासों और सफलता की जानकारी दी जायेगी। कार्यक्रम में लखनऊ जिले की विभिन्न संस्थानों में कार्यरत महिलाओं को आमंत्रित कर प्रेरित करने का प्रयास भी किया जायेगा।

इस मौके पर महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने बताया कि महिलाओं की बेहतरी के लिये आयोग द्वारा विस्तृत रूप रेखा तैयार की जायेगी। सभी संबन्धित विभागों से सहयोग लेकर उसका क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम चरण में प्रदेश के चयनित 28 जिलों शामली, फरूर्खाबाद, मेरठ, वाराणसी, बिजनौर, आगरा, झांसी, बांदा, कानपुर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, फिरोजाबाद, अलीगढ़, एटा, बस्ती, गोरखपुर, पीलीभीत, उन्नाव, सुलतानपुर, सोनभद्र, अमेठी, हरदोई, देवरिया, मथुरा और बुलंदशहर में तीन मार्च को विभिन्न जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण क्षेत्र के तहसील और ब्लॉक स्तर पर महिलाओं को विभिन्न योजनाओं यथा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं आदि की जानकारी एवं लाभ से अवगत कराया जायेगा। 

इसके साथ ही 4 मार्च 2021 को ग्रामीण क्षेत्र के तहसील और ब्लॉक स्तर पर संचालित महिला और सह-शिक्षा महाविद्यालयों में भी कार्यक्रमो का आयोजन कराया जायेगा। इन कार्यक्रमों में उपस्थित पात्र महिलाओं का सम्बन्धित योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जायेगा। बैठक में उपाध्यक्ष महिला आयोग अंजू चौधरी, अपर पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, नीरा रावत, गृह सचिव तरूण गाबा, विशेष सचिव वीके सिंह, पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ रेंज, लक्ष्मी सिंह सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.