चित्रकूट पहुंचे अवनीश अवस्थी, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का किया दौरा

BIG BREAKING : चित्रकूट पहुंचे अवनीश अवस्थी, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का किया दौरा

चित्रकूट पहुंचे अवनीश अवस्थी, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का किया दौरा

Tricity Today | अवनीश अवस्थी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का किया दौरा

Chitrakoot News : उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव (गृह) और यूपी इंडस्ट्रियल एक्सप्रेसवे डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) शनिवार को दोपहर बाद चित्रकूट पहुंचे हैं। अवनीश अवस्थी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का दौरा किया है। मौके पर जाकर एक्सप्रेसवे की प्रगति का जायजा लिया है। इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर, अपर पुलिस महानिदेशक और तमाम पुलिस अफसर मौजूद रहे। कार्यदाई संस्थाओं के ठेकेदार और अफसरों को भी बुलाया गया। अवनीश अवस्थी ने कहा, "जल्द से जल्द एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा किया जाए।"

तीर्थक्षेत्र से जुड़ेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 
अवनीश अवस्थी ने अफसरों को टोल प्लाजा और बचे मार्ग का काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल से मध्य प्रदेश की सीमा तक का नक्शा देने का निर्देश दिया, जिससे भविष्य में इस मार्ग को तीर्थक्षेत्र से जोड़ा जा सके और सीतापुर पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को भी इससे सहूलियत हो। अब तक की जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी जालौन से 13 जुलाई को एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे। शनिवार को अपर मुख्य सचिव सड़क मार्ग से बांदा-चित्रकूट सीमा पर पहुंचे और बागें नदी के पास से भरतकूप तक कई जगहों पर निरीक्षण किया।

धार्मिक और आर्थिक गतिविधियों का माध्यम बनेगा एक्सप्रेसवे
अपर मुख्य सचिव ने डीएम से कहा कि वह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का मध्य प्रदेश की सीमा तक का एक नक्शा बनाकर भेजें। भविष्य में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी तैयार कराकर काम कराया जा सके। जिससे तीर्थक्षेत्र चित्रकूट आने वाले पर्यटकों को इस मार्ग का लाभ मिल सके और बुंदेलखंड के निवासियों को रोजगार से जोड़ा जा सके। उन्होंने यूपीडा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टोल प्लाजा और सड़क का काम बचा है, उसे तत्काल पूरा किया जाए। पूरे मार्ग में प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त रहनी चाहिए। अपर मुख्य सचिव गृह ने जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल से कहा कि यूपीडा के अफसरों के साथ बैठक करें और विद्युत कनेक्शन दिलाएं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट के लोगों को ही नहीं पूरे बुंदेलखंड के लोगों को इसका लाभ मिलेगा और उन्हें रोजगार भी मुहैया होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी 13 जुलाई को करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण
अवनीश अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप यह काम बहुत ही कम समय में पूर्ण किया गया है। प्रधानमंत्री ने भरतकूप से शिलान्यास किया था और अब लोकार्पण जालौन क्षेत्र के मध्य भाग से प्रधानमंत्री करेंगे। बताया जा रहा है कि 13 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। निरीक्षण के दौरान आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल दिनेश कुमार सिंह, डीआईजी बांदा विपिन कुमार मिश्रा,  जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल, पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी शीतला प्रसाद पांडेय आदि अधिकारी, यूपीडा और कार्यदायी संस्थाओं के  अधिकारी मौजूद रहे।

बुंदेलखंड क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएगा
बुंदेलखंड क्षेत्र की प्रगति में विकास के लिए राज्य सरकार ने जनपद चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जैसे आर्थिक रूप से कम विकसित जिलों के सर्वांगीण विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण का संकल्प लिया है। यह एक्सप्रेसवे प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र को देश की राजधानी दिल्ली से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे एवं यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से जोड़ेगा और बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाएगा।
  1. परियोजना का प्रारम्भ स्थल : झांसी-इलाहाबाद राष्ट्रीय मार्ग संख्या-35 भरतकूप के पास जनपद चित्रकूट
  2. परियोजना का अन्तिम स्थल : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर ग्राम कुदरैल के पास जनपद इटावा
  3. परियोजना की लम्बाई : कुल 296.070 किमी
  4. परियोजना से लाभान्वित जनपद : चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरेया और इटावा

परियोजना से लाभ :
  1. एक्सप्रेसवे के निर्माण से बुंदेलखंड क्षेत्र आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे एवं यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से त्वरित एवं सुगम यातायात के कारिडोर से जुड़ जाएगा।
  2. एक्सप्रेसवे के निर्माण से बुंदेलखंड क्षेत्र का सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। एक्सप्रेसवे के प्रवेश नियन्त्रित होने से वाहनों के ईंधन खपत में महत्वपूर्ण बचत एवं प्रदूषण नियन्त्रण भी संभव हो सकेगा।
  3. परियोजना से अच्छादित क्षेत्रों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के साथ ही कृषि, वाणिज्य, पर्यटन तथा उद्योगों की आय को बढ़ावा मिलेगा।
  4. एक्सप्रेसवे से अच्छादित क्षेत्रों में स्थित विभिन्न उत्पादन इकाईयों, विकास केन्द्रों तथा कृषि उत्पादन क्षेत्रों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने हेतु एक औद्योगिक कारिडोर विकसित होगा जो क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में सहायक होगा।
  5. एक्सप्रेसवे के निकट इण्डस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान, मेडिकल संस्थान आदि की स्थापना हेतु भी अवसर सुलभ होंगे।
  6. एक्सप्रेसवे हैण्डलूम उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों, भण्डारण गृह, मण्डी और दुग्ध आधारित उद्योगों की स्थापना हेतु एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.