88500 छात्र बिना परीक्षा दिए पास, अप्रैल के आखिर में बस यह टेस्ट देना पड़ेगा

गौतमबुद्ध नगर : 88500 छात्र बिना परीक्षा दिए पास, अप्रैल के आखिर में बस यह टेस्ट देना पड़ेगा

88500 छात्र बिना परीक्षा दिए पास, अप्रैल के आखिर में बस यह टेस्ट देना पड़ेगा

Google Photo | Symbolic Photo

कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए गौतमबुद्ध नगर बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के 88500 छात्रों को बिना परीक्षा पास कर दिया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी निर्देश जारी किया था। अब ये छात्र प्रोन्नत होकर अगली कक्षा में पढ़ाई करेंगे। इस संबंध में शासन स्तर से आदेश जारी हो गया है। विभाग ने उसी के मुताबिक इसका फैसला लिया है। 

कोरोना महामारी की वजह से नहीं हुई परीक्षा
बताते चलें कि गौतमबुद्ध नगर में बेसिक शिक्षा विभाग के करीब 88500 छात्र अध्ययनरत हैं। पहले इन कक्षाओं के छात्रों की परीक्षा 25-26 मार्च को निर्धारित थी। पूर्व आदेश के मुताबिक परीक्षा परिणाम अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया जाता। मगर कोरोना संक्रमण ने फिर पांव पसारना शुरू कर दिया। महामारी और कुछ अन्य वजहों से परीक्षा संपन्न नहीं कराई जा सकी। 

मुख्यमंत्री ने दिया आदेश
इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में कैबिनेट ने अहम फैसला लिया। इसमें तय किया गया कि, कोरोना महामारी की वजह से प्राथमिक व जूनियर स्कूल में परीक्षाएं संपन्न नहीं कराई जाएंगी। इन कक्षाओं के सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। बदले हालातों के बाद छात्र-छात्राओं का मौखिक व लिखित टेस्ट भी नहीं लिया जाएगा।

ज्ञान परख परीक्षा के आधार पर होगा मूल्यांकन
हालांकि शासन अप्रैल के अंत तक सभी छात्रों की ज्ञान परख परीक्षा लेगा। सूबे के बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों को इस बावत सूचना दे दी गई है। इसके मुताबिक, अप्रैल के अंत में सभी छात्रों की ज्ञान परख परीक्षा होगी। इस परीक्षा के आधार पर छात्र-छात्राओं की योग्यता का मूल्यांकन किया जाएगा। इसी के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में पढ़ाया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी नए सत्र से छात्रों की पढ़ाई की तैयारी में लग गए हैं। विभाग का कहना है कि इस बार शुरू हो रहे नए सत्र में पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.