विधानसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड क्षेत्र को आज मिलेगी 6300 करोड़ की सौगात 

Uttar Pradesh : विधानसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड क्षेत्र को आज मिलेगी 6300 करोड़ की सौगात 

विधानसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड क्षेत्र को आज मिलेगी 6300 करोड़ की सौगात 

Social Media | रक्षा समर्पण पर्व

विधानसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड क्षेत्र को आज मिलेगी 6300 करोड़ की सौगात  उत्तर प्रदेश :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए 6300 करोड़ की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। 17 तारीख से झांसी में चल रहे राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व के अंतर्गत प्रधानमंत्री डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में पाइप से पानी की आपूर्ति तथा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में रोजगार से जुड़े कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 

झांसी में प्रधानमंत्री 400 करोड़ की लागत से बनने वाली प्रोपल्शन सिस्टम ऑफ एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल फैक्ट्री की भी आधारशिला रखेंगे। उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के अंतर्गत भारत डायनामिक्स लिमिटेड फैक्ट्री का निर्माण कर रही है । 

इन सबके अलावा प्रधानमंत्री देश में बने कई रक्षा उपकरण भी सशस्त्र बालों को सौंपेंगे, जिसमें लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर जिसका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा किया गया है वायुसेना को सौंपा जाएगा। भारतीय स्टार्टअप द्वारा निर्मित ड्रोन भारतीय सेना तथा इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपा जायेगा। 

प्रधानमंत्री नेशनल कैडेट कॉर्प्स एसोसिएशन का भी शुभारंभ करेंगे जिसके वह खुद पहले एलुमनाई सदस्य होंगे। इसके साथ ही 100 नए को-एजुकेशनल सैनिक स्कूल की भी आधारशिला रखी जाएगी जो कि, अगले 2 वर्षों में निजी सेक्टर द्वारा विकसित किए जाएंगे। 

बुंदेलखंड क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 26 सौ करोड़ की लागत से महोबा जिले में निर्मितअर्जुन सहायक प्रोजेक्ट को भी बुंदेलखंड क्षेत्र को समर्पित करेंगे। यह बांध दशान नदी पर बनाया गया है जो कि बांदा, हमीरपुर, और महोबा जिले क168 गांव के डेढ़ लाख से ज्यादा किसानों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करेगा। इस परियोजना को उत्तर प्रदेश सरकार की कुछ महत्वकांक्षी परियोजनाओं में से एक माना जाता है जिसका की कार्यान्वयन खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में हुआ है। 

प्रधानमंत्री के इस दौरे को 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। जिससे कि बीजेपी को बुंदेलखंड के पिछड़े क्षेत्रों में मजबूती मिलेगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.