योगी आदित्यनाथ की प्लानिंग से रफ्तार के रोशन होंगे एक लाख घर

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनने जा रहा Solar Expressway : योगी आदित्यनाथ की प्लानिंग से रफ्तार के रोशन होंगे एक लाख घर

योगी आदित्यनाथ की प्लानिंग से रफ्तार के रोशन होंगे एक लाख घर

Google Image | Symbolic Image

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में सभी जिलों की कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेसवे और हाईवे बनाए जा रहे हैं। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के निर्देश पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) को सोलर एक्सप्रेसवे (Solar Expressway) बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए 296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिसके लिए 1700 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। इस परियोजना से एक्सप्रेसवे से जुड़े एक लाख घरों को रोजाना बिजली मिल सकेगी।  1700 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा प्रोजेक्ट 
आपको बता दें कि यह देश का पहला सोलर एक्सप्रेसवे होगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर लगभग एक लाख घरों को रोजाना बिजली मिलेगी। इसके लिए एक्सप्रेसवे पर 1700 हेक्टेयर जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8 प्रमुख सोलर पॉवर डेवलपर्स ने अपना प्रेजेंटेशन पूरा कर लिया है।

PPP मॉडल के तहत लगाए जाएंगे सोलर प्लांट्स
पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत सोलर प्लांट्स लगाए जाएंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर मुख्य मार्ग और सर्विस लेन के बीच में 15 से 20 मीटर चौड़ी पट्टी वाला क्षेत्र पूरे एक्सप्रेसवे में खाली है। इसी पर सोलर पैनल लगाने की तैयारी की जा रही है। इससे 550 मेगावॉट सोलर पॉवर जनरेट की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.