एचडीएफसी बैंक में नौकरी का झांसा देकर गुजरात से मध्य प्रदेश तक ठगी

Bareilly News : एचडीएफसी बैंक में नौकरी का झांसा देकर गुजरात से मध्य प्रदेश तक ठगी

एचडीएफसी बैंक में नौकरी का झांसा देकर गुजरात से मध्य प्रदेश तक ठगी

Google Image | symbolic

Bareilly News : एचडीएफसी बैंक में नौकरी का झांसा देकर गुजरात से लेकर मध्य प्रदेश तक के लोगों को ठगने वाले आरोपी पुष्पेंद्र शाक्य को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी मौसी के लड़के अंशुल उर्फ प्रियांशु व दामाद टिंकू मौर्य संग मिलकर बजाज फिनसर्व रिकवरी कंपनी के सेंटर के आड़ में फर्जीवाड़ा कर रहा था।

क्या है पूरा मामला
कोतवाली पुलिस के मुताबिक, आरोपी पुष्पेंद्र शाक्य कासगंज के पटियाली स्थित नकड़रू का मूल निवासी है। मौसी के लड़के अंशुल व दामाद टिंकू मौर्य संग वह ग्रेटर ग्रीन पार्क में किराये के मकान में रह रहा था। तीनों मिलकर बदायूं रोड पर शिव मार्केट में बजाज फिनसर्व रिकवरी कंपनी नाम से सेंटर चला रहे थे। पूछताछ में पुष्पेंद्र ने बताया कि सेंटर में 20 महिलाएं मिताली गुप्ता, खुशबू, साहिबा, रेखा, फरीन, काजल, प्रियंका, प्रीति व अन्य काम करतीं थी। सेंटर की आड़ में ही आरोपी एचडीएफसी बैंक में नौकरी के नाम पर लोगों को ठगते थे। बाकायदा, काम करने वाली महिलाओं के जरिये लोगों को फोन कर बैंक में वैकेंसी की बात बताई जाती थी। लोगों को आसानी से भरोसा हो जाए, इसके लिए टिंकू मौर्य को बैंक का मुख्य अधिकारी बताकर बातचीत भी कराई जाती। बैंक की मुहर लगाए कागजात भेजे जाते। लोगों को भरोसा हो जाता तो आरोपित रुपयों की मांग करते। इसी आधार पर बड़े पैमाने पर ठगी की गई। आरोपी पुष्पेंद्र के पास से पुलिस ने 17 मोबाइल, दो लैपटाप, एक टैबलेट, अलग-अलग कंपनियों के 59 सिम, एचडीएफसी बैंक की मुहर, फार्म बरामद हुआ। आरोपी को जेल भेज दिया गया है। कोतवाली, इंस्पेक्टर, धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि पूछताछ में  पुष्पेंद्र ने टिंकू मौर्य को गिरोह का सरगना बताया है। टिंकू व फरार एक अन्य की तलाश में टीम लगी है। दोनों की जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी।

ऐसे खुला भेद
कोतवाली पुलिस के मुताबिक, बैंक के काम के चलते ही सुभाषनगर के मढ़ीनाथ निवासी सुरेंद्र कुमार प्रजापति का आरोपियों से परिचय हो गया। कुछ समय बाद आरोपी पुष्पेंद्र ने फोन किया कि उनके खाते में दिक्कत हैं। तत्काल पैसे मंगाने हैं, अपना खाता नंबर दे दो। सुरेंद्र ने नंबर दे दिया। उनके खाते में पैसे आ गए। दो बार और रुपये मंगाए। बुधवार को सुरेंद्र बैंक पहुंचे। उन्हें बताया गया कि संबंधित खाता नंबर पर गुजरात से रकम मंगाकर फर्जीवाड़ा किया गया है। गुजरात पुलिस ने खाता सीज करा दिया है। तब सुरेंद्र हैरत में पड़ गए। वह कोतवाली पहुंचे, पुलिस तत्काल ही सक्रिय हुई और आरोपी पुष्पेंद्र को पकड़ लिया, जिसके बाद पूरे फर्जीवाड़े का भेद खुला।

आरोपी इस तरह हथियाते थे लोगों का डाटा
कोतवाली पुलिस ने बताया कि आरोपितों ने वर्क इंडिया वेबसाइट पर एक आईडी खरीद रखी है। इससे ही आरोपित लोगों का डाटा व रिज्यूम प्राप्त करते थे। इसमें से बैंक की नौकरी के लिए रिज्यूम लगाने वालों को आरोपी फोन करते। फिर नौकरी का झांसा देकर फाइल चार्ज, नौकरी व अन्य के नाम पर क्यूआर कोड व अन्य माध्यमों से लोगों से रुपये मंगा लेते। भरोसा दिलाने के लिए संबंधित को एचडीएफसी बैंक की मुहर लगी प्राप्त रकम की पर्ची थमा देते। लेकिन, नौकरी ना मिलने पर आरोपियों का भेद खुल गया। बीते करीब चार माह पूर्व आरोपियों ने सेंटर खोला था। उनके विरुद्ध लिखी प्राथमिकी में पुलिस ने कूटरचित दस्तावेज तैयार करने और प्रयोग करने की धारा बढ़ा दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.