24 जून को होगा चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले का स्वागत, प्रधानमंत्री ने 19 जून को किया था शुभारंभ

गुरुग्राम : 24 जून को होगा चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले का स्वागत, प्रधानमंत्री ने 19 जून को किया था शुभारंभ

24 जून को होगा चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले का स्वागत, प्रधानमंत्री ने 19 जून को किया था शुभारंभ

Google Image | Symbolic Photo

24 जून को होगा चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले का स्वागत, प्रधानमंत्री ने 19 जून को किया था शुभारंभ Gurugram : चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले के भव्य स्वागत को लेकर गुरूग्राम जिला में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस टॉर्च को केएमपी से रिसीव करते हुए गुरूग्राम में लाया जाएगा। जहां से यह जिला के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करते हुए शिव नादर स्कूल पहुंचेगी। टॉर्च रिले के स्वागत में शिव नादर स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
 
जिला के अलग-अलग क्षेत्रो में स्वागत के लिए की गई तैयारियां 
टॉर्च रिले के रूट के बारे में जानकारी देते हुए बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव ने बताया कि टॉर्च रिले को केएमपी मानेसर से रिसीव किया जाएगा। इसके बाद इसे पंचगांव से होते हुए खेड़कीदौला टोल तक लाया जाएगा, जहां से चेस ग्रेंड मास्टर इसे लेकर साइबर हब सहित विभिन्न स्थानों पर जाएंगे। जिला में अलग-अलग क्षेत्रो में टॉर्च रिले के स्वागत की तैयारियां की गई हैं। साइबर सिटी के बाद यह टॉर्च रिले सांय 6 : 30 बजे शिव नादर स्कूल पहुंचेगी, जहां इसके स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को किया था शुभारंभ 
यादव ने बताया कि चैस ओलंपियाड का आयोजन 28 जुलाई से 9 अगस्त तक तमिलनाड़ु के महाबलिपुरम में किया जा रहा है। इस बार चैस ओलंपियाड के लिए पहली बार टॉर्च रिले शुरू की गई है। इसका शुभारंभ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम से किया था। चैस ओलंपियाड में 187 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। वर्ल्ड चैस फैडरेशन ने यह निर्णय लिया है क्योकि चैस खेल की शुरूआत भारत से हुई थी इसलिए भविष्य में होने वाले सभी चैस ओलंपियाड की टॉर्च रिले भारत से ही शुरू होगी। 

दिल्ली से शुरू होगी चौस ओलंपियाड टॉर्च रिले
प्रधानमंत्री द्वारा 19 जून को शुरू की गई चौस ओलंपियाड टॉर्च रिले दिल्ली से शुरू होकर लेह लदाख, श्रीनगर, जम्मु कश्मीर, हिमचल प्रदेश, चण्डीगढ़, पंजाब के विभिन्न स्थानों से होती हुई 24 जून को प्रात 8 बजे हरियाणा के कुरूक्षेत्र पहुंचेगी। इसके बाद यह रिले पानीपत होते हुए उसी दिन शाम को गुरूग्राम पहुंच जाएगी।

इन जगहों से होते हुए चेन्नई पहुंचेगी टॉर्च रिले
उपायुक्त निशांत कुमार यादव के मार्ग दर्शन में गुरूग्राम में इस टॉर्च रिले का रूट तय किया जाएगा। उस रूट से इस रिले को गुरूग्राम में घुमाया जाएगा। इसके बाद यह टॉर्च रिले रात्रि विश्राम के लिए दिल्ली चली जाएगी, वहां से 25 जून को यह रिले उत्तराखण्ड के देहरादून, हरिद्वार होते हुए उत्तरप्रदेश के मेरठ, नोएडा, आगरा सहित विभिन्न शहरों से गुजरते हुए राजस्थान, गुजरात, दिव, महाराष्ट्र, गोआ, मध्यप्रदेश बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आसाम आदि प्रदेशों से होते हुए 28 जून को चेन्नई पहुंचेगी। 

75 वर्ष पूर्ण होने पर मनाया जा रहा है आजादी का अमृत महोत्सव 
निशांत कुमार यादव ने बताया कि भारत में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले देश के 75 आइकॉनिक स्थानों को भी कवर करेगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.