सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1,500 परिवारों को दी नए आशियाना की चाभी, अगले महीने मिलेगा और भी बड़ा तोहफा

अच्छी खबर : सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1,500 परिवारों को दी नए आशियाना की चाभी, अगले महीने मिलेगा और भी बड़ा तोहफा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1,500 परिवारों को दी नए आशियाना की चाभी, अगले महीने मिलेगा और भी बड़ा तोहफा

Tricity Today | कई परिवारों को मिली घर की चाभी

Gorakhpur News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत बने किफायती आवास के 1500 लाभार्थियों को आवास की चाभी दी हैं। जिसमें 149 अल्पसंख्यक, 394 पिछड़ा वर्ग, 281 अनुसूचित जाति, 12 अनुसूचित जनजाति और 664 सामान्य जाति के लाभार्थी शामिल हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी सबका साथ सबका विकास का जो मंत्र दिया है, उसका लाभ हर तबके को मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत प्रदेश में 45 लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराया गया। गोरखपुर में शहरी क्षेत्र के 34,228 लोगों को आवास उपलब्ध कराये गए हैं। 

"हर वर्ग के लोगों को मिली मदद"

योगी आदित्यनाथ ने कहा, प्रदेश में सरकार बनने के बाद सबको विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सामान्य रूप से मिल रहा है। वर्ष 2017 के पहले जेई और एईएस से हजारों मासूम मौत के शिकार हो जाते थे, जिसका प्रमुख कारण घरों में शौचालय न होना था। प्रदेश में सरकार बनने के बाद स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत हर घर में शौचालय उपलब्ध कराया गया, जिससे जेई और एईएस की रोकथाम में मदद मिली। हर घर को बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। शहरी क्षेत्र में झूलते हुए तारों को भी हटाया जा रहा है। साथ ही, गोरखपुर के नये क्षेत्रों में भी बुनियादी सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।"

"कुल 2 लाख रुपए में मिला घर"

योगी आदित्यनाथ ने कहा, "गरीबों को अपना आवास बनाना कठिन होता है। आज मात्र 02 लाख रुपये में ही आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। अच्छे आवास में बच्चों की अच्छी पढ़ाई होगी और वे अच्छी सोच के साथ देश, प्रदेश और जनपद के विकास के लिए कार्य करेंगे। मानबेला का यह क्षेत्र काफी विकसित हो रहा है। यहां पर फर्टिलाइजर प्लाण्ट, सैनिक स्कूल, पीएसी की महिला बटालियन की स्थापना हो रही है। अगले माह में एम्स और फर्टिलाइजर प्लाण्ट का लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा।

"अब तक 45 लाख लोगों को मिली आवास"

मुख्यमंत्री ने कहा, "आज 1,500 परिवारों के लिए नया सवेरा है। उन परिवारों के लिए दीवाली जैसा उत्सव है। प्रधानमंत्री की संकल्पना को साकार करते हुए हमें 2022 तक हर गरीब के सिर पर छत की व्यवस्था करनी है। समाज के सभी तबकों के लिए सरकार कार्य कर रही है। वनटांगिया गांव में जो लोग 05 साल पहले झोपड़ियों में रहते थे, आज उन सबके पास अपना मकान है। स्कूल के साथ स्मार्ट क्लास है। बिजली और सोलर पैनल से गांव रोशन है। हमें व्यापक सम्भावनाओं के लिए खुद को और शहर को तैयार करना होगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.