सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 142 करोड़ रुपए की सौगात, 358 परियोजनाओं का किया शुभारम्भ, जानिए क्या-क्या सुविधा मिलेगी

बड़ी खबर : सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 142 करोड़ रुपए की सौगात, 358 परियोजनाओं का किया शुभारम्भ, जानिए क्या-क्या सुविधा मिलेगी

सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 142 करोड़ रुपए की सौगात, 358 परियोजनाओं का किया शुभारम्भ, जानिए क्या-क्या सुविधा मिलेगी

Social Media | शिलान्यास

सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 142 करोड़ रुपए की सौगात, 358 परियोजनाओं का किया शुभारम्भ, जानिए क्या-क्या सुविधा मिलेगी Gorakhpur News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने जनपद गोरखपुर में नगर निगम की 142 करोड़ रुपए की लागत की कुल 358 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 319 परियोजनाओं का शिलान्यास और 39 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने 38.22 करोड़ रुपए की लागत से गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित मल्टीस्टोरी पार्किंग का शुभारम्भ भी किया। इस अवसर पर उन्होंने नगर निगम के 51 सफाईकर्मियों को सम्मानित किया गया। इनमें से 11 सफाई कर्मियों को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 21 लाभार्थियों को आवास की चाभी और प्रमाण पत्र वितरित किए।

अगले महीने पीएम मोदी देंगे 1,000 करोड़ रुपए की सौगात
 इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एक सामूहिक प्रयास का परिणाम है। सरकार, प्रशासन और कर्मचारी सभी लोग एक साथ प्रयास करते हैं, तो विकास देखने को मिलता है। विकास की गति एक नए गोरखपुर की परिकल्पना को साकार कर रही है। विकास के कार्य ही प्रत्येक नागरिक के जीवन में परिर्वतन लाएगा। विकास की सोच ने ही गोरखपुर को राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलायी है। गोरखपुर आज दुनिया के लिए विकास की एक नई पहचान बना है। गोरखपुर में फर्टिलाइजर कारखाना और एम्स का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, अगले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दोनो प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर और पूर्वी उत्तर प्रदेश को 1,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओ की सौगात देंगे।

"हमारी सरकार आने के बाद हालत सुधरे"
 मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "वॉटर स्पोर्ट्स के नए कॉम्प्लेक्स के बनने से गोरखपुर में पर्यटकों को आकर्षित करने में सहायता मिलेगी। इन सुविधाओं के विकास से यहां के नौजवानों के लिए उस क्षेत्र में आगे बढ़ने हेतु कई सम्भावनाएं भी बढ़ेंगी। 10 वर्ष पूर्व  बीआरडी मेडिकल कॉलेज जर्जर हालत में था। आज बीआरडी मेडिकल कॉलेज अत्याधुनिक सुविधा से युक्त हो चुका है। कोरोना काल में पूर्वी यूपी के लोगों के जीवन देने वाले मेडिकल कॉलेज के रूप में इस संस्थान ने एक बार फिर बाबा राघवदास की स्मृति को ताजा करवा दिया। गोरखपुर में सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।"

बिना भेदभाव के लोगों को मिला फायदा
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ हर एक नागरिक को बिना भेदभाव के मिल रहा है। उन कोरोना वॉरियर्स का अभिनन्दन करना चाहिए। जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बगैर कोरोना महामारी के दौरान दूसरों की जान बचायी। इस कार्य में सफाई कर्मी एक मजबूत स्तम्भ बनकर उभरे हैं। आंगनबाड़ी हो या आशा वर्कर, जनता-जनार्दन सहित सभी ने अपने स्तर पर प्रयास किए है। जिनका परिणाम है कि आज गोरखपुर कोरोना महामारी से मुक्ति की ओर है।

उत्तर प्रदेश में 12.5 करोड़ से अधिक लोगों को डोज लगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "उत्तर प्रदेश में 12 करोड़ 60 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। उत्तर प्रदेश अब किसी मामले में कमजोर नहीं है। उत्तर प्रदेश देष का अग्रणी राज्य है और इसी सोच के साथ आगे बढ़ने का कार्य कर रहा है। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत अब तक ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के 43 लाख लोगों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया है। 43 लाख परिवारों को आर्थिक स्वावलम्बन की ओर अग्रसर किया गया है। यही कारण है कि केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश का देश में अग्रणी स्थान है। साथ ही 44 ऐसी परियोजनाएं हैं, जिसमें यूपी प्रथम स्थान पर है।  

जल्द होगी 1,000 वाहनों की पार्किंग व्यवस्था
योगी आदित्यनाथ ने जीडीए द्वारा निर्मित मल्टीस्टोरी पार्किंग का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इसके तैयार हो जाने से यहां कम से कम 1,000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। साथ ही इसमें कॉमर्शियल गतिविधियां भी संचालित होंगी। पार्किंग के साथ-साथ लोगों को मार्केटिंग की सुविधा होगी और गोलघर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

    इन परियोजनाओं का शुभारम्भ -
  1. इण्टेलीजेन्ट ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम 
  2. ठोस आपशिष्ट प्रबन्धन के कार्य 
  3. मृत पशुओं के निस्तारण किए जाने हेतु संयंत्र की स्थापना 
  4. 14वां और 15वां वित्त आयोग 
  5. अवस्थापना विकास निधि एवं नगर निगम निधि के अन्तर्गत सड़क एवं नाली निर्माण कार्य 
  6. पेयजल के कार्य 
  7. जल निकासी के कार्य 
  8. नालों का फाइटोरेमेडिएशन के माध्यम से षुद्धिकरण का कार्य 
  9. 1500 एलईडी स्ट्रीट लाइट का कार्य 
  10. पार्कों का सौन्दयीकरण 
  11. डूडा द्वारा सड़क एवं नाली निर्माण
  12. इलेक्ट्रिक बसों हेतु चार्जिंग स्टेशन का निर्माण 
  13. 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत सड़क एवं नाली का निर्माण 
  14. रेलवे बस स्टेशन पर फ्री वाई-फाई का कार्य 
  15. दो स्थानों पर जोनल कार्यालय के कार्य

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.