कमिश्नर असीम अरुण ने छेड़ा बुजुर्गों और बेटे के रिश्तों को सुधारने का अभियान, 112 पर कॉल करके आप भी ले सकते हैं मदद

बुढ़ापे का 'सवेरा' बनी पुलिस : कमिश्नर असीम अरुण ने छेड़ा बुजुर्गों और बेटे के रिश्तों को सुधारने का अभियान, 112 पर कॉल करके आप भी ले सकते हैं मदद

कमिश्नर असीम अरुण ने छेड़ा बुजुर्गों और बेटे के रिश्तों को सुधारने का अभियान, 112 पर कॉल करके आप भी ले सकते हैं मदद

Tricity Today | कमिश्नर असीम अरुण (कानपुर नगर)

  • - बुजुर्गों की मदद के लिए प्रदेश में पुलिस चला रही ‘सवेरा’ योजना
  • - कानपुर नगर में 10771 बुजुर्गों ने करा रखा है अपना पंजीकरण
  • -112 नंबर पर कॉल करके प्रदेशभर के बुजुर्ग ले सकते हैं मदद
  • - सीएम का मुख्य उद्देश्य ही बुजुर्गों के चेहरे पर मुस्कान लाना है
चकेरी के बुजुर्ग दंपत्ति के बेटे और बहू की मंगलवार को बेल हो गई। पुलिस आयुक्त ने दोनों से मुलाकात करके रिश्तों की अहमियत समझाई। इस पर दोनों ने भविष्य में अपने बुजुर्ग माता-पिता से रिश्ता सुधारने का वादा किया। बेल मिलने के बाद पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने दोनों को पुलिस लाइन बुलाया। पुलिस आयुक्त से बेटे और बहू ने घर से अपना सामान दिलाने का आग्रह किया। इस पर पुलिस आयुक्त ने घर से सामान दिलाने के आदेश दिया। करीब आधे घण्टे तक पुलिस आयुक्त ने दोनों की काउंसिलिंग की और उनसे कहा कि धीरे-धीरे अपना रिश्ता माता पिता से सुधारने को कहा। 

गौरतलब है कि चकेरी के एक बुजुर्ग दम्पती ने पुलिस आयुक्त से बीते शुक्रवार को मिलकर बेटे और बहू द्वारा मारपीट करने की शिकायत की थी। इस पर पुलिस आयुक्त ने बुजुर्गों के साथ उनके घर जाकर बेटे बहू पर क़ानूनी कार्रवाई की थी और बुजुर्ग दम्पती को उनके घर में सुरक्षित किया था।

क्या है पूरा मामला
कानपुर नगर के पुलिस आयुक्त असीम अरुण रोज की तरह अपने कार्यालय मे पीड़ितों की समस्या सुन रहे थे। उसी समय थाना चकेरी क्षेत्र से आये एक बुजुर्ग दम्पत्ति पर पुलिस आयुक्त की नजर पड़ी। पुलिस आयुक्त ने दम्पत्ति से आने का कारण पूछा। इस पर बिजुर्ग ने जो बताया उसे सुन कर वहां मौजूद सभी लोग सन्न रह गए।  

बुजुर्ग ने बताया कि उनको उनके ही घर मे बेटे और बहू लगातार प्रताड़ित करते हैं और अब तो  मारपीट करके घर से भी निकाल दिया है। बुजुर्ग दम्पत्ति के दर्द को गंभीरता से समझते हुए पुलिस आयुक्त असीम अरुण खुद उनको लेकर चकेरी स्थित उनके घर गये और बेटे-बहू को भविष्य मे ऐसी गलती न करने की सख्त हिदायत देते हुए कानूनी कारवाई करने का निर्देश मातहतों को दिया। ये घटना तो एक उदाहरण मात्र है। पुलिस विभाग बुजुर्गों का ख्याल और उन्हें सुरक्षा देने के लिए ‘सवेरा’  योजना लेकर आई है। इस योजना के द्वारा पुलिस बुजुर्गों की लाठी बन रही है। कानपुर नगर के 10,771 वरिष्ठ नागरिक पुलिस की सहायता लेने के लिए सवेरा योजना मे अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।    

क्या है योजना
पूरा जीवन शान से काटने के बाद अगर आप बुढापे की दहलीज पर आ चुके हैं। तो भी आप कभी खुद को अकेला और लाचार मत समझियेगा। क्योंकि ‘सवेरा’ योजना आपके साथ है। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर बुजुर्ग 112 नंबर पर काल करके योजना का लाभ और पुलिस की मदद ले सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाई गई योजना का मुख्य उद्देश्य ही बुजुर्गों के चेहरे पर मुस्कान लाना है।

10,771 बुजुर्ग करा चुके पंजीकरण 
‘सवेरा’ योजना बुजुर्गों के लिए बड़ा सहारा बन रही है। अकेले कानपुर नगर में ही 10,771 बुजुर्गों ने ही अपना पंजीकरण करवा रखा है। इस योजना में पंजीकृत बुजुर्गों की मदद को पुलिस शीघ्र पहुँचती है। कोई भी बजुर्ग 112-यूपी पर कॉल करके ‘सवेरा’ मे पंजीकरकण करवा कर योजना का लाभ ले सकते हैं। पंजीकरण के बाद यदि किसी बुजुर्ग को सुरक्षा संबंधी मदद की जरूरत होती है तो संबंधित थाने की पुलिस या 112-यूपी को पीआरवी मौके पर पहुँच कर सहायता पहुंचाती है।

योजना का उद्देश्य  
हर थाना क्षेत्र मे रहने वाले बुजुर्गों के साथ पुलिस कर्मियों का नियमित मेल-मिलाप हो, जिससे उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को शुरुआती स्तर पर ही हल किया जा सके। इससे बुजुर्गों की समस्याएं तो दूर होंगी ही साथ मे उनमे सुरक्षा का भाव भी उत्पन्न होगा। बुजुर्ग किसी परिजन या आसपास के रहने वाले लोगों के द्वारा प्रताड़ित किये जाने पर अथवा अन्य किसी आपात स्थिति मे पुलिस की सहायता ले सकते हैं। 

घर बैठे होता है पंजीकरण 
कोई भी बुजुर्ग घर बैठे ‘सवेरा’ योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए बुजुर्गों को 112 नंबर पर कॉल कर अपना प्राथमिक पंजीकरण करवाना होता है। प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने या चौकी से बीट के पुलिस कर्मी बुजुर्ग के घर जा कर उनका गहन पंजीकरण करते हैं। गहन पंजीकरण मे बुजुर्ग से संबंधित जानकारियां दर्ज की जाती हैं। अभी तक नगर की 2842 बुजुर्ग महिलायें तथा 7864 बुजुर्ग पुरुष सवेरा योजना मे पंजीकृत हो चुके हैं।

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि सवेरा योजना वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए बनाई गई है। प्रक्रिया अपनाकर वह अपना पंजीकरण 112 नंबर पर करवा सकते हैं। सभी थानों को आदेशित किया गया है कि बुजुर्गों से जुड़ी हर शिकायत का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.