योगी सरकार 14.71 करोड़ों लोगों को मुफ्त में बांटेगी राशन, जानिए किन को मिलेगा फायदा

अच्छी खबर : योगी सरकार 14.71 करोड़ों लोगों को मुफ्त में बांटेगी राशन, जानिए किन को मिलेगा फायदा

योगी सरकार 14.71 करोड़ों लोगों को मुफ्त में बांटेगी राशन, जानिए किन को मिलेगा फायदा

Social Media | उत्तर प्रदेश सरकार 20 जून से बांटेगी 14.71 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त अनाज

योगी सरकार 14.71 करोड़ों लोगों को मुफ्त में बांटेगी राशन, जानिए किन को मिलेगा फायदा कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तीसरे चरण में अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को 15 जून तक फ्री अनाज वितरण कर रही है। मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर  उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 20 जून से 14.79 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने का फ्री राशन का वितरण किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने राशन वितरण को लेकर तैयारी के निर्देश अधिकारियों को जारी कर दिए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कोविड प्रोटोकाल के तहत सरकारी राशन की दुकानों से टोकन सिस्‍टम के तहत राशन वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

यह इतने बड़े स्तर पर मुफ्त राशन वितरण का अपनी तरह का सबसे बड़ा अभियान होगा। खाद्य विभाग के अनुसार 15 जून तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश के अन्त्योदय राशन कार्डधारक 1,30,07,969 तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक 13,41,77,983 कुल 14,71.85,952 लगभग 14.71 करोड़ यूनिटो/लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाएगा। इसके बाद 20 जून से राज्‍य सरकार की ओर से लाभार्थियों को तीन महीने का राशन मुहैया कराया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य सरकार की ओर से गरीब व बेसहारा लोगों को दिए जाने वाले मुफ्त अनाज वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुफ्त राशन वितरण में कोई भी पात्र लाभार्थी न छूटें। प्रदेश में 14.71 करोड़ यूनिटों पर 5 किलो प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया जायेगा।

 राज्‍य सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुफ्त अनाज से दिहाड़ी मजूदर, पटरी दुकानदार, व ठेला लगाने वाले सैकड़ों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। प्रोटोकॉल के तहत उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के दौरान टोकन सिस्‍टम लागू किया जाएगा। इसमें दुकान पर एक समय में 5 उपभोक्‍ता ही मौजूद रहेंगे। सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए दो उपभोक्‍ताओं के बीच दो गज की दूरी बनाए रखी जाएगी।

तो ई पॉस से वितरण के दौरान दुकानों पर सेनीटाइजर, साबुन व पानी अनिवार्य रूप से रखना होगा। इसके उपयोग के बाद ही उपभोक्‍ता ई पॉस मशीन का प्रयोग करेगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.