उत्तर प्रदेश के सड़क हादसों में गिरेगा मौत का ग्राफ, योगी आदित्यनाथ ने बनाया खास प्लान, पढ़िए पूरी जानकारी

बड़ी खबर : उत्तर प्रदेश के सड़क हादसों में गिरेगा मौत का ग्राफ, योगी आदित्यनाथ ने बनाया खास प्लान, पढ़िए पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश के सड़क हादसों में गिरेगा मौत का ग्राफ, योगी आदित्यनाथ ने बनाया खास प्लान, पढ़िए पूरी जानकारी

Tricity Today | Yogi Adityanath

Lucknow News : योगी सरकार दुर्घटनाग्रस्त तक तत्काल सेवा पहुंचाने के लिए जल्द एक आपातकालीन ट्रॉमा केयर नेटवर्क तैयार करने जा रही है। इस दिशा में अगले 2 वर्षों में एक मोबाइल ऐप और कॉल सेंटर बनने के अलावा अगले पांच साल में (एडवांस लाइफ सपोर्ट) एम्बुलेंस दोगुनी हो जायेंगी। 3 हजार स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना के साथ लेवल-दो के 33 और लेवल-एक के 14 ट्रॉमा सेंटर स्थापित किए जाएंगे। बता दें कि पिछले साल सड़क हादसों में कम से कम 21,227 लोगों की मौत हुई थी।

चलाया जा रहा लाइव इमरजेंसी मॉनिटरिंग सिस्टम 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में मौतों की संख्या पर गंभीर चिंता व्यक्त की और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई उपायों की घोषणा की। जिसमें यातायात नियमों और विनियमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन्हें लागू करना, राजमार्गों पर भी 24 घंटे गश्त करना शामिल है। गौरतलब है कि यूपी देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां लाइव इमरजेंसी मॉनिटरिंग सिस्टम चलाया जा रहा है। यह प्रतिदिन 40,000 कॉल प्राप्त करता है। वहीं, सालाना 30 लाख रोगियों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है।

33 मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना
उत्तर प्रदेश सरकार की अगले कुछ वर्षों में राज्य के 33 मेडिकल कॉलेजों में ई-हॉस्पिटल सुविधाएं स्थापित करने की भी योजना है। ई-अस्पताल ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग, ऑनलाइन लैब रिपोर्ट और रक्त उपलब्धता जैसी नागरिक सेवाओं के लिए ऑनलाइन रोगी पोर्टल प्रदान करते हैं। इसके अलावा, योगी सरकार की योजना प्रत्येक नर्सिंग और पैरामेडिकल स्कूल में 49 स्थापित करने की है। सरकार नर्सिंग और पैरामेडिकल सीटों की कुल संख्या को 14,500 और 3600 तक बढ़ा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.