मरने वालों की संख्या 100 के पार, सीएम योगी मृतकों के परिजनों को देंगे दो-दो लाख, पीएम मोदी ने शोक जताया

हाथरस में दर्दनाक हादसा : मरने वालों की संख्या 100 के पार, सीएम योगी मृतकों के परिजनों को देंगे दो-दो लाख, पीएम मोदी ने शोक जताया

मरने वालों की संख्या 100 के पार, सीएम योगी मृतकों के परिजनों को देंगे दो-दो लाख, पीएम मोदी ने शोक जताया

Google Images | योगी आदित्यनाथ

Lucknow / Hathras News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस में हुए हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की। पीएम नरेंद्र मोदी ने शोक जताते हुए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। यूपी सरकार के मंत्री संदीप सिंह का कहना है, 'प्रदेश सरकार सभी घायलों को जल्द से जल्द इलाज मुहैया कराने के लिए काम कर रही है। सरकार ने आसपास के 34 जिलों के सभी प्रशासन और डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है।

पीएम ने एक्स पर शोक जताया
मोदी ने एक्स पर लिखा, उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से बात की। यूपी सरकार सभी पीड़ितों की हरसंभव सहायता में जुटी हुई है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने इसमें अपने प्रियजनों को खोया है। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

मुआवजे का ऐलान
मुख्य मंत्री योगी ने भी मुआवजे का ऐलान करते हुए मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश भी जारी किए हैं। घटनाक्रम पर मुख्यमंत्री की सीधी नजर है और वह पल-पल की रिपोर्ट ले रहे हैं। साथ ही उन्होंने दो मंत्रियों, मुख्य सचिव और डीजीपी को मौके पर भेजा है। उन्होंने एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री ने 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट तलब की है। इसके अतिरिक्त सरकार कार्यक्रम के आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर के साथ ही बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। रात में समाचार अपडेट किए जाने तक सरकारी आंकड़ों में मृतकों की संख्या 116 हो गई थी।  

मुख्यमंत्री ने एक्स पर दुख जताया
प्रदेश सरकार के मंत्रियों व अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश सीएम योगी ने एक्स पर लिखा, "जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्धस्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, संदीप सिंह घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है। एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।"

डीजीपी और मुख्य सचिव ने जायजा लिया
यूपी के मुख्य सचिव ने मनोज कुमार सिंह ने घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि सत्संग में शामिल होने के लिए 80 हजार लोगों की अनुमति थी, लेकिन मौके पर ज्यादा भीड़ जमा हो गई थी। बाहर सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। अंदर के सभी इंतज़ाम आयोजकों को करने थे। मुख्य सचिव ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार भी सीएम योगी के आदेश के तुरंत बाद पहुंच गए।  उनके मुताबिक, घटना में 116 लोगों की मौत हुई। दुर्घटना से जुड़े हर पहलू की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

विपक्ष के नेता भी हालचाल जानेंगे
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सहारनपुर से कांग्रेस सांसद इमरान मसूद को हाथरस जाने के निर्देश दिए। वह हाथरस  पहुंचकर पीड़ितों का हालचाल जान रहे हैं। वह पीड़ितों से अस्पताल जाकर मिले। उसके बाद वह मृतकों के परिजनों से भी मुलाकात करेंगे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत विपक्ष के बड़े नेता भी वहां पहुंचेंगे। 

सत्संग के दौरान मची भगदड़
उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों की संख्या में भक्तो की भीड़ जुटी थी। कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन की परमिशन से ज्यादा भक्त सत्संग कार्यक्रम में पहुंचे। भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई। मुख्य सचिव मनोज सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए एटा भेजा गया। घटना सिकंदराराऊ कोतवाली क्षेत्र के जीटी रोड स्थित गांव फुलराई के पास की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.