लखनऊ में 20 नवम्बर से होगा डीजीपी कॉन्फ्रेंस सम्मेलन, पीएम मोदी और अमित शाह होंगे शामिल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बड़ी खबर : लखनऊ में 20 नवम्बर से होगा डीजीपी कॉन्फ्रेंस सम्मेलन, पीएम मोदी और अमित शाह होंगे शामिल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

लखनऊ में 20 नवम्बर से होगा डीजीपी कॉन्फ्रेंस सम्मेलन, पीएम मोदी और अमित शाह होंगे शामिल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Google Image | अमित शाह और पीएम मोदी

Uttar Pradesh News : डीजीपी कांफ्रेंस के 3 दिवसीय सम्मेलन के चलते देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रहे हैं। इस वार्षिक सम्मेलन का देश के गृह मंत्री अमित शाह शुभारंभ करेंगे। पीएम की इस मीटिंग में सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशक (DGP) व पुलिस महानिरीक्षक उपस्थित होंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि डीजीपी कॉन्फ्रेंस देश के सबसे बड़े सूबे की राजधानी लखनऊ के शहीद पथ स्थित पुलिस मुख्यालय (सिग्नेचर बिल्डिंग) में किया जाएगा। 20, 21 और 22 को होने वाली इस कांफ्रेंस में देश के सभी राज्यों के डीजीपी और पुलिस मुखिया के अलावा सभी अर्धसैनिक बल के मुखिया उपस्थित रहेंगे। लेकिन पीएम मोदी 20 और 21 को अहम मीटिंग में हिस्सा लेंगे।

इन मुद्दों पर हो सकता है विचार-विमर्श
माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव, साइबर अपराध, युवाओं के कट्टरता के रास्ते पर जाने और जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद समेत कई अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श हो सकता है। डीजीपी कांफ्रेंस में देश के सभी राज्यों के डीजीपी और पुलिस मुखिया के अलावा सभी अर्धसैनिक बल के मुखिया उपस्थित रहेंगे। बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन आईबी की ओर से प्रत्येक वर्ष किया जाता है। जानकारी के मुताबिक 20 से 22 नवंबर तक आयोजित होने वाली इस कांफ्रेंस की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।

पिछले वर्ष डिजिटल माध्यम से हुआ था सम्मेलन
हर साल डीजीपी अधिकारियों का सम्मेलन होता है। इसमें राज्यों और केंद्र के अधिकारी महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करते हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार 2014 में सत्ता में आने के बाद से देश की राजधानी दिल्ली के बाहर इसका आयोजन कर रही है। हालांकि पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के चलते शीर्ष पुलिस अधिकारियों का सम्मेलन डिजिटल तरीके से किया गया था। इससे पहले सम्मेलन गुवाहाटी, गुजरात में कच्छ का रण, हैदराबाद, मध्यप्रदेश में टेकनपुर, गुजरात के केवडिया और महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित हो चुका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.