किसान ने खेतों में फांसी लगाकर आत्महत्या की, सुसाइड नोट लिखकर पटवारी-कानूनगो को बताया जिम्मेदार

Uttar Pradesh : किसान ने खेतों में फांसी लगाकर आत्महत्या की, सुसाइड नोट लिखकर पटवारी-कानूनगो को बताया जिम्मेदार

किसान ने खेतों में फांसी लगाकर आत्महत्या की, सुसाइड नोट लिखकर पटवारी-कानूनगो को बताया जिम्मेदार

Tricity Today | मृतक किसान

Jhansi News : उत्तर प्रदेश के झांसी जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है। एक किसान ने खेतों में पेड़ से लटक कर आत्महत्या कर ली है। किसान के पास सुसाइड नोट मिला है। उसने अपनी मौत के लिए तहसील के लेखपाल और कानूनगो को ठहराया है। दूसरे किसानों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर कार्यवाही शुरू कर दी है। घटना के बाद से पूरे इलाके में सनसनी का माहौल है। दूसरी तरफ झांसी जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

हदबंदी का मुकदमा जीतकर भी किसान को नहीं मिली कामयाबी
झांसी जिले के पूंछ थानाक्षेत्र में फतेहपुर एस्टेट में लगभग 70 वर्षीय रघुवीर पाल नाम का किसान परिवार के साथ रहता था। बेटे जियालाल ने पुलिस से शिकायत करते हुए बताया कि उसके पिता रघुवीर कई सालों से राजस्व विभाग में हदबंदी का मुकदमा लड़ रहे थे। जिसमें उसके पिता के हक में फैसला हुआ। बेटे जियालाल का आरोप है कि इसके बाद भी राजस्व निरीक्षक और लेखपाल उसके पिता को परेशान कर रहे थे। जिसकी शिकायत उन्होंने जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी की थी। लेकिन समस्या का कोई हल नहीं निकला।

खेतों की हदबंदी के लिए राजस्व कर्मियों ने मांगी रिश्वत
जियालाल ने बताया कि विगत दिवस उसके पिता पुनः मोंठ तहसील पहुंचे। जहां उन्होंने शिकायत की। उनसे राजस्व निरीक्षक ने 8000 रुपए और लेखपाल ने 10 हजार रुपयों की मांग की। उसके पिता ने रकम देने में असमर्थता जताई तो उसे धमकी दी गई कि वह इसी प्रकार परेशान होगा। जहां शिकायत करनी है, कर सकता है। उसका कुछ नहीं होगा।आखिर में परेशान होकर उसके पिता तहसील से घर के लिए निकले लेकिन पंहुचे नहीं। जब उनकी खोजबीन की गई तो पता चला कि उन्होंने गांव के नजदीक एक खेत पर पेड़ से फांसी लगा ली है। यह सुनकर परिवार के सदस्य मौके पर पहुंचे। रघुवीर फांसी पर लटक रहा था। इसकी सूचना थाने की पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

किसान के बेटे ने राजस्व कर्मियों को जिम्मेदार ठहराया
बेटे जियालाल ने पिता की मौत का जिम्मेदार मोंठ तहसील के कानूनगो और लेखपाल को ठहराते हुए पुलिस को लिखित शिकायत की है। मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। रघुवीर पाल के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। किसान के सुसाइड करने की सूचना मिलने पर झांसी जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

जांच कर रहे हैं, जल्दी कार्रवाई होगी : एसएसपी
इस घटना को लेकर झांसी के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से संपर्क किया गया। एसएसपी शिव हरी मीणा ने कहा, "किसान के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। परिवार की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच की जा रही है। राजस्व विभाग के जिन कर्मचारियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया है, प्रशासन के साथ मिलकर उनके खिलाफ जांच की जाएगी। जल्दी मामले में कार्यवाही करेंगे।" दूसरी ओर जिलाधिकारी के व्यक्तिगत सहायक ने फोन उठाया और जल्दी बात करवाने का आश्वासन दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.