यूपी के पूर्व चीफ सेकेट्री से ठगी, क्रेडिट कार्ड से निकाले 383 अमेरिकी डॉलर

साइबर अपराधियों का बड़ा अटैक : यूपी के पूर्व चीफ सेकेट्री से ठगी, क्रेडिट कार्ड से निकाले 383 अमेरिकी डॉलर

यूपी के पूर्व चीफ सेकेट्री से ठगी, क्रेडिट कार्ड से निकाले 383 अमेरिकी डॉलर

Tricity Today | यूपी के पूर्व चीफ सेकेट्री से ठगी

Uttar Pradesh News : साइबर ठगों ने एक और जालसाजी का शिकार बनाते हुए पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन के क्रेडिट कार्ड से लगभग 383 अमेरिकी डॉलर (करीब 32,000 रुपये) निकाल लिए। धोखाधड़ी का पता तब चला जब ट्रांजेक्शन का मैसेज आलोक रंजन को प्राप्त हुआ। इसके तुरंत बाद उन्होंने अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा दिया और गोमतीनगर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई।

क्या है पूरा मामला
आलोक रंजन विवेकखंड में निवास करते हैं। उनके पास एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है। बीते 8 जुलाई की दोपहर करीब 12 बजे उन्हें एक फोन कॉल प्राप्त हुआ, जिसमें कॉलर ने खुद को एसबीआई का कर्मचारी बताया। उसने कहा कि आलोक रंजन के क्रेडिट कार्ड पर एक लाख 9 हजार रुपये का बकाया है। इस दौरान कॉलर ने उनके क्रेडिट कार्ड का एक गलत नंबर बताया, जिसे आलोक रंजन ने पहचान लिया और कहा कि यह उनका कार्ड नहीं है। 

383 अमेरिकी डॉलर की ठगी
बातचीत के दौरान कॉलर ने आलोक रंजन को मोबाइल कीपैड पर 9 दबाने के लिए कहा। कॉलर के कहने पर आलोक रंजन ने 9 दबा दिया, जिसके बाद कॉलर ने उन्हें बैंक में संपर्क करने की सलाह दी। शाम करीब 6:30 बजे आलोक रंजन के पास ट्रांजेक्शन मैसेज आया, जिसमें खाते से 383 अमेरिकी डॉलर निकाले जाने की जानकारी थी।

पुलिस को दी शिकायत
आलोक रंजन ने तुरंत एसबीआई कस्टमर केयर पर फोन कर शिकायत की और कार्ड को ब्लॉक कर दिया। इसके बाद उन्होंने पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई। उनका मानना है कि साइबर ठगों ने उनके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन खरीदारी की है। गोमतीनगर कोतवाली के इंस्पेक्टर दीपक पाण्डेय ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और जानकारी जुटाई जा रही है। पुलिस का कहना है कि वे साइबर ठगों का पता लगाने के लिए सभी संभावित सुरागों की जांच कर रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.