संगमनगरी प्रयागराज में एक्सप्रेसवे का काम शुरू, 20 गांवों को सीधा फायदा होगा, पढ़िए पूरी जानकारी

Ganga Expressway : संगमनगरी प्रयागराज में एक्सप्रेसवे का काम शुरू, 20 गांवों को सीधा फायदा होगा, पढ़िए पूरी जानकारी

संगमनगरी प्रयागराज में एक्सप्रेसवे का काम शुरू, 20 गांवों को सीधा फायदा होगा, पढ़िए पूरी जानकारी

Google Image | Symbolic Image

Uttar Pradesh : योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) का प्रयागराज में भी काम शुरू हो गया है। मेरठ से प्रयागराज (Meerut to Prayagraj) तक 594 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक प्रयागराज के 20 गांव को सीधा फायदा होगा। यह एक्सप्रेसवे प्रयागराज के 20 गांव से होकर गुजरेगा। जानकारी के मुताबिक प्रयागराज के सोरांव तहसील और प्रतापगढ़ के कुंडा तहसील में एक-एक ग्रीनफील्ड में तैयार किया जाएगा।

बिहार और पश्चिम बंगाल तक के लोगों को होगा फायदा
गंगा एक्सप्रेसवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रयागराज के जुड़ापुर गांव में एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इससे प्रदेश की जनता को बड़ा फायदा होगा। केवल यूपी ही नहीं, बल्कि बिहार और पश्चिम बंगाल तक के लोगों के लिए फायदे में यह चार चांद लगा देगा। गंगा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश की एक महत्वाकांक्षी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना है। उम्मीद है कि परियोजना वर्ष 2024 तक पूरी हो जाएगी। 

पीएम ने 18 नवम्बर को किया था शिलान्यास
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर 2021 में शाहजहांपुर में एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था। विधानसभा चुनाव के बाद एक्सप्रेसवे का निर्माण शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

गंगा एक्सप्रेसवे पर 381अंडरपास बनेंगे
गंगा एक्सप्रेसवेके आस-पास के गांव के निवासियों को सुगम आवागमन की सुविधा के लिए स्टैगर्ड के रूप में सर्विस रोड का प्राविधान किया गया है। एक्सप्रेसवे निर्माण के अंतर्गत 7 आरओबी, 14 दीर्घ सेतु, 126 लघु सेतुऔर  381 अण्डरपासेज का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए 9 जनसुविधा परिसर बनाया जाना प्रस्तावित है।

9,255 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी
गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की आकलित सिविल निर्माण लागत लगभग 22,125 करोड़ रुपये है। परियोजना के लिए जरूरी भूमि अधिग्रहण में कुल 9,255 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 36,230 करोड़ रुपये है। परियोजना के क्रियान्वयन के लिए परियोजना के चार ग्रुप के लिए अलग-अलग आरएफक्यू-कम-आरएफपी जारी कर और उनके सापेक्ष कन्शेसनायर्स का चयन किया जाएगा। पूरी बिड प्रक्रिया को पूरा करने में कम से कम 60 दिन लग सकते हैं। इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद करीब 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन जिलों से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेसवे
मेरठ
हापुड़
बुलंदशहर
अमरोहा
संभल
बदायूं
शाहजहांपुर
हरदोई
उन्नाव
रायबरेली
प्रतापगढ़
प्रयागराज

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.