जानिए विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी सुहास एलवाई की खूबसूरत पत्नी ने कैसे लिखी सफलता की कहानी

ऋतु सुहास का 12वीं क्लास से लेकर मॉडलिंग और IAS तक का सफर : जानिए विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी सुहास एलवाई की खूबसूरत पत्नी ने कैसे लिखी सफलता की कहानी

जानिए विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी सुहास एलवाई की खूबसूरत पत्नी ने कैसे लिखी सफलता की कहानी

Tricity Today | ऋतु सुहास का 12वीं क्लास से लेकर मॉडलिंग और IAS तक का सफर

Lucknow News : यूपी के आईएएस अधिकारी और खेल जगत में भारत का दुनियाभर में नाम रोशन करने वाले सुहास एलवाई को तो आप जानते ही हैं। आइए अब आपकों उनकी खूबसुरत पत्नी और आईएएस अधिकारी ऋतु सुहास से परिचित कराते हैं। दरअसल, ऋतु सुहास ने शिक्षा से लेकर प्रशासन तक के अपने किए कार्य को लेकर खूब चर्चा में रहती हैं। इसके अलावा उन्होंने देशभर में हुए मॉडलिंग कॉम्पिटिशन में भी देश का खासतौर के उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

खूबसुरत होने के साथ पढ़ने में भी बहुत अच्छी थी ऋतु सुहास
सुहास एलवाई की पत्नी ऋतु सुहास का जन्म लखनऊ में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से की और लखनऊ विश्वविद्यालय से उन्होंने अपनी स्नातक पूरी की। उन्होंने अपनी शैक्षणिक प्रतिभा के लिए स्वर्ण पदक अर्जित किया। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वो टीचर बानी और वो अपनी इस जॉब से बहुत खुश थी, लेकिन उनके एक करीबी दोस्त ने उन्हें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने की सलाह दी। क्योंकि उनके दोस्त का मानना था की ऋतु सुहास बचपन से पढ़ने में बहुत अच्छी थी। इसलिए उन्हें उम्मीद थी वो यूपीएससी का एग्जाम भी निकल लेगी।

ऐसे की थी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी
जिसके बाद उन्होंने इसको लेकर सोचा, लेकिन उस वक़्त उनके पास कोचिंग पढ़ने के लिए इतने पैसे नहीं थे। जिसके बाद उन्हें डर लगने लगा कि वो कैसे यूपीएससी की तैयारी करेगी और कैसे एग्जाम निकलेगी। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और सेल्फ स्टडी करना शुरू कर दिया। जिसके बाद उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने पीसीएस की परीक्षा पास करके अधिकारी बन गई। आपको बता दें वो अपने बैच की महिला टॉपर थी और साथ में न्यायिक सेवाओं में भी उन्होंने टॉप किया था।

विवाह और पदोन्नति
आपको बता दें कि ऋतु सुहास ने वर्ष 2009 में आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई से शादी की। इसके बाद भी उन्होंने उत्तर प्रदेश में विभिन्न पदों पर काम करते हुए अपने करियर को और आगे बढ़ाया। जिलों से लेकर विभागों तक उनके समर्पण और उत्कृष्टता ने उन्हें पदोन्नति दिलाई, जिसकी परिणति 2018 में आईएएस अधिकारी बनने में हुई।

अपने सफलता के साथ सपनों को किया पूरा 
उन्होंने अपने प्रशासनिक कर्तव्यों के समानांतर, फैशन और मॉडलिंग के प्रति अपने जुनून को बनाए रखा। इसके बाद उनका ये जुनून भी पूरा हुआ। उन्होंने मिसेज इंडिया 2019 में भाग लिया और उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। जिसके बाद उन्होंने इस में भी मिसेज इंडिया 2019 का खिताब जीता। हालांकि, अभी 5-6 साल से वो निजी और सरकारी दोनों स्तरों पर खादी पहनने को बढ़ावा देने के लिए कई शो कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.