योगी जी के फिट रहने का राज जानना है, तो पढ़िए डाइट प्लान और डेली रूटीन

Yogi Adityanath : योगी जी के फिट रहने का राज जानना है, तो पढ़िए डाइट प्लान और डेली रूटीन

योगी जी के फिट रहने का राज जानना है, तो पढ़िए डाइट प्लान और डेली रूटीन

Google Image | CM Yogi Adityanath

Uttar Pradesh : अक्सर उत्तर प्रदेश की जनता के साथ-साथ देश भर के लोग सीएम योगी आदित्यनाथ के दिनचर्या को लेकर नेट पर सर्च करते हैं। हम आपको बताते हैं कि मुख्यमंत्री की दिन की शुरुआत कितने बजे से होती है। योगी ब्रह्म मुहूर्त में तड़के 4 बजे उठते हैं। सीएम उठने के बाद प्रतिदिन एक साधक की तरह एक घंटा योग करते हैं। इसके बाद वह स्नान कर ध्यान, पूजा अर्चना करते हैं। उनके दिन की शुरुआत पिछले कई दशकों से कुछ इसी तरह होती आ रही है। अगर वो लखनऊ के बजाए गोरखपुर स्थित मठ में होते हैं तो गोशाला में गायों की सेवा करते हैं और मछलियों को दाना खिलाते हैं। उनके दिन की शुरुआत पिछले कई दशकों से कुछ इसी तरह होती है।

सुबह 8 बजे हल्का नाश्ता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुद्ध शाकाहारी भोजन करते हैं। मांसाहारी भोजन को छूते तक नहीं है। पूजा पाठ करके उनका 8 बजे नाश्ता होता हैं। उनके नाश्ते में दलिया, चना और कोई मौसमी फल जरूर शामिल होता है। वो नाश्ते में अक्सर छाछ और पपीता लेना भी पसंद करते हैं। कभी-कभी तो नाश्ते में वो ड्राइ फ्रूट्स भी लेते हैं। सुबह हल्का-फुल्का सादा भोजन का सेवन करके वो अपने कामकाज में जुट जाते है।

योगी का लंच और डिनर
मुख्यमंत्री योगी दोपहर करीब 2 बजे के आसपास लंच करते हैं। उनके खाने में रोटी, सब्जी, दाल, चावल और सलाद या खिचड़ी शामिल होता है। सीएम योगी हमेशा सात्विक और सुपाच्य भोजन करते हैं। उनका डिनर रात 9 बजे से पहले हो जाता है जो हल्का और सादा होता है। रात के खाने में वो बस 2 रोटियां, दाल या हरी सब्जी लेते है। अगर देखा जाए तो योगी प्रतिदिन अपने आप को फिट रखने के लिए सादा खाना खाने में रुचि रखते हैं।

6 घंटे की नींद
योगी आदित्यनाथ किसी समय में उत्तराखंड निवासी अजय सिंह बिष्ट हुआ करते थे। इनका जन्म 5 जून 1972 को पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव में हुआ। साल 1994 में दीक्षा के बाद वह योगी आदित्यनाथ बन गए थे। योगी हिंदू युवा वाहिनी संगठन के संस्थापक भी हैं, जो कि हिंदू युवाओं का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है। योगी आदित्यनाथ ने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित से बीएससी की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिनभर की व्यस्त दिनचर्या के बाद आखिर में रात्रि 10 बजे के आस-पास सोने जाते हैं। योगी लगभग 6 घंटे की नींद लेते हैं।

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.