योगी आदित्यनाथ का छात्रों को बड़ा तोहफा, नहीं बढ़ेगी प्राइवेट स्कूलों की फीस

अच्छी खबर : योगी आदित्यनाथ का छात्रों को बड़ा तोहफा, नहीं बढ़ेगी प्राइवेट स्कूलों की फीस

योगी आदित्यनाथ का छात्रों को बड़ा तोहफा, नहीं बढ़ेगी प्राइवेट स्कूलों की फीस

Google Image | Symbolic Photo

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के सभी बोर्डाें के निजी माध्यमिक स्कूलों में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी फीस बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस वर्ष भी शुल्क न बढ़ाए जाने का फैसला किया है। प्रदेश के सभी निजी स्कूल वर्ष 2019-20 में तय की गई शुल्क संरचना के अनुसार ही फीस ले सकेंगे। कोरोना के चलते चुनाव की घोषणा के बीच यह आदेश दे दिया गया है कि इस वर्ष भी प्रदेश के किसी भी निजी स्कूल में फीस नहीं बढ़ाई जाएगी।

अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी निजी माध्यमिक स्कूलों द्वारा फीस न बढ़ाए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। कोरोना महामारी के कारण शैक्षिक सत्र वर्ष 2020-21 और 2021-22 में भी शुल्क वृद्धि नहीं की गई थी। यानि लगातार तीसरे वर्ष भी निजी स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। यह फैसला यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आइसीएससीई सहित अन्य सभी बोर्डों के निजी विद्यालयों पर लागू होगा। लगातार तीसरे साल भी शुल्क न बढ़ाए जाने का निर्णय लेने से कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थियों को कुछ राहत होगी।

अगर कोई निजी विद्यालय फीस बढ़ोतरी करता है तो उत्तर प्रदेश स्वावित्तपोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क निर्धारण) अधिनियम, 2018 की धारा-आठ (एक) के अंतर्गत गठित जिला शुल्क निर्धारण नियामक समिति से अभिभावक व छात्र इसकी शिकायत करेंगे, जिस पर कार्रवाई की जाएगी। राज्य के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि शुल्क बढ़ोत्तरी कोई भी निजी स्कूल न करें, इसके लिए सतत् निगरानी करें। कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इस फैसले से अभिभावकों को बड़ी राहत मिल गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.