भारत के शहीदों को दुबई में देंगे सलामी, 5 दिनों बाद होने वाला है ऐतिहातिक काम, पढ़िए खास खबर

ये देश रहना चाहिए : भारत के शहीदों को दुबई में देंगे सलामी, 5 दिनों बाद होने वाला है ऐतिहातिक काम, पढ़िए खास खबर

भारत के शहीदों को दुबई में देंगे सलामी, 5 दिनों बाद होने वाला है ऐतिहातिक काम, पढ़िए खास खबर

Google Image | Symbolic Photo

Gorakhpur : 21 साल से निरंतर भारत से हजारों मील दूर दुबई में भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह अपनी परम्पराओं के मुताबिक इस साल भी 28 जनवरी को मनाया जाएगा। भारतीय परम्पराओं के मुताबिक आयोजित होने वाली साहित्यिक संध्या की शुरूआत साल 2003 में हुई तो यह सिलसिला भारत महोत्सव के संस्थापक एवं मुख्य संरक्षक सैय्यद सलाहुद्दीन ने अब तक बरकरार रखा है। 

दुबई में 28 जनवरी को होने वाले कवि सम्मेलन एवं मुशायरा के संयोजक डॉ.कलीम कैसर ने बताया कि भारत महोत्सव का एक अलग इतिहास एवं परम्परा है। इस साल भारत महोत्सव 28 जनवरी शनिवार रात्रि 8 बजे से ‘शेख राशिद ऑडिटोरियम इण्डियन स्कूल’ में अपनी भव्यता के साथ मनाया जाएगा। 
डॉ.कलीम कहते हैं कि सैय्यद सलाहुद्दीन का मानना है कि हम कोई कवि सम्मेलन या मुशायरा नहीं करते बल्कि अपने भारतीय संविधान एवं लालकिला, दिल्ली के साहित्यिक पराम्पराओं का यहाँ पूरा-पूरा आदर एवं सम्मान करते हैं। यह दुनिया का अकेला कवि सम्मेलन एवं मुशायरा है, जिसकी शुरूआत भारतीय राष्ट्रीयगान से होती है। डॉ कलीम कैसर ने बताया कि महोत्सव के संरक्षक डॉ राम बखसानी, खुशी खटवानी, पारस शहदादपुरी और शब्बीर ताहिरी हौसला बढ़ाने के लिए मौजूद रहेंगे। 

इस साल ये कवि एवं शायर होंगे शामिल
डॉ कलीम कैसर ने बताया कि इस बार भारत महोत्सव में पूर्व सांसद डॉ उदय प्रताप सिंह, डॉ हरि ओम, डॉ कलीम कैंसर, डॉ नुसरत मेहदी, डॉ माल्विका हरि ओम, खुर्शीद हैदर, अल्ताफ जिया, अमीराती शायर डॉ जुबेर फारूक, तजदीद कैंसर, दमदार बनारसी, उरूसा अर्शी और हनीफ राही शामिल होंगे। मुख्य अतिथि भारत के राजदूत संजय सुधीर होंगे जबकि अध्यक्षता उदय प्रताप सिंह करेंगे। संचालन लखनऊ विश्वविद्यालय के उर्दू विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नय्यर जलालपुरी करेंगे।

175 पृष्ठ की पत्रिका का होगा विमोचन
डॉ.कलीम कैसर ने बताया कि भारत महोत्सव में 175 पृष्ठ की त्रिभाषीय स्मारिका का विमोचन भी होगा। भारत महोत्सव में अमरीका, कनाडा, फ्रांस, सऊदी अरब, जापान आदि देशों से भी भारतीय भाषाओं के साहित्यकार एवं कविता प्रेमी जिन्हें स्वयं के भारतीय होने पर गर्व है मौजूद रहेंगे। इस जश्न को संयुक्त अरब अमीरात की हुकूमत ने स्वतन्त्र पूर्ण आयोजन करने की अनुमति दे रखी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.