नोएडा से ज्यादा विकसित बनेगा यह जिला, सरकार ने 250 हेक्टेयर जमीन कब्जे में ली

बदलता उत्तर प्रदेश : नोएडा से ज्यादा विकसित बनेगा यह जिला, सरकार ने 250 हेक्टेयर जमीन कब्जे में ली

नोएडा से ज्यादा विकसित बनेगा यह जिला, सरकार ने 250 हेक्टेयर जमीन कब्जे में ली

Tricity Today | Yogi Adityanath

Uttar Pradesh News : नोएडा की तर्ज झांसी को विकसित किया जाएगा। इसके लिए योगी आदित्यनाथ ने तैयारी शुरू कर दी। झांसी सदर तहसील के 33 गांवों की 14,225 हेक्टेअर जमीन चिह्नित की गई है। पिछले डेढ़ महीने में 250 हेक्टेयर जमीन ली जा चुकी है। इसके लिए फिलहाल 9 गांवों की जमीनों के बैनामे जारी हैं। जबकि अभी 24 अन्य गांवों में बैनामों की शुरुआत होना बाकी है।

34 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ
इस प्रोजेक्ट पर सब-रजिस्ट्रार सुभाष चंद्र ने बताया कि अब तक हुए बैनामों से निबंधन विभाग को 34 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ है। बैनामे तेजी से जारी हैं। जल्द अन्य चिह्नित गांवों की जमीनों के भी बैनामे शुरू कर दिए जाएंगे। झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के लिए एक ओर जहां ग्रामीणों से उनकी जमीनों के बैनामे कराए जा रहे हैं, वहीं गांवों की सरकारी जमीनों को भी तेजी से बीडा के नाम दर्ज किया जा रहा है। 

इन गांवों की जमीन कब्जे में ली
8 फरवरी को चिह्नित जमीनों के बैनामों की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसकी शुरुआत गांव सारमऊ से हुई और अब अंबावाय, ढिकौली, किल्चवारा खुर्द, रमपुरा, गुढ़ा, राजापुर, गेवरा और ग्राम बैदोरा की जमीनों के बैनामे भी किए जाने लगे हैं। अब तक 370 बैनामे किए जा चुके हैं  जिनके जरिए 250 हेक्टेअर जमीन बीडा के नाम दर्ज की जा चुकी है।

तेजी से हो रहा काम
जानकारी के मुताबिक अब तक गांव गुढ़ा, खजराहा बुजुर्ग, ढिकौली, रमपुरा, सारमऊ, मठ और वसाई की 258.219 हेक्टेअर जमीन बीडा के नाम दर्ज की जा चुकी है। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) वरुण कुमार पांडेय ने बताया कि बीडा के लिए निर्बाध रूप से बैनामों की प्रक्रिया जारी है। अब तक नौ गांवों की जमीनें ली जाने लगी हैं। जल्द ही बीडा के लिए चिह्नित अन्य गांवों की जमीनों के भी बैनामे शुरू कर दिए जाएंगे। इसके लिए कार्रवाई की जारी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.