Jewar Airport के 30 साल से लटके प्रोजेक्ट को 3 साल में परवान चढ़ाया, यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है

योगी बोले- Jewar Airport के 30 साल से लटके प्रोजेक्ट को 3 साल में परवान चढ़ाया, यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है

Jewar Airport के 30 साल से लटके प्रोजेक्ट को 3 साल में परवान चढ़ाया, यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है

Tricity Today | Yogi Adityanath

Jewar Airport News: जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की मौजूदगी में एयरपोर्ट के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) और ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी (Zurich International Airport) के बीच स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर दिए गए हैं। इस समझौते के जरिए यह तय हुआ है कि राज्य सरकार (UP Govt) और यमुना प्राधिकरण विकासकर्ता कंपनी को क्या-क्या सहयोग देंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई बड़ी घोषणा की हैं। यह कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया गया। जिसमें यमुना प्राधिकरण और ज़्यूरिख़ एयरपोर्ट के अधिकारी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा, "जेवर हवाई अड्डे की परियोजना पिछले 30 वर्षों से लटका कर रखी गई थी। जिसे इस सरकार ने महज 3 वर्षों में परवान चढ़ा कर दिखाया है। सही मायने में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एक नई कार्य संस्कृति स्थापित की है। पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के बावजूद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रगति काफी संतोषजनक है। इस परियोजना को लेकर जिस तरह से यमुना प्राधिकरण, राज्य सरकार और इससे ताल्लुक रखने वाले सारे पक्षों ने काम किया है, वह प्रदेश में एक नई कार्य संस्कृति को प्रदर्शित करता है। यह हमारे लिए एक उपलब्धि होगी। यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है, जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए प्रदेश सरकार ऐसा कार्य कर रही है, जो एक उदाहरण है।"
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "यह मामला पिछले 30 वर्षों से लंबित पड़ा हुआ था। लोग निर्णय नहीं ले पा रहे थे कि एयरपोर्ट कहां बनाया जाए। मार्च 2017 में प्रदेश के अंदर हमारी सरकार आई, हम लोगों ने उसी समय तय कर लिया की इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर में बनाया जाएगा। हमारा निर्णय उस समय भी सही था और आज भी सही है। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का फैसला प्रदेश और देश के हित में बड़ा निर्णय है। क्योंकि, अगर हम लोग इस एयरपोर्ट को कहीं दूसरी जगह बनाने की बात करते तो हमारे सामने उसी प्रकार की समस्याएं आतीं जो राज्य के बाकी हिस्सों में आ रही हैं।आगरा में हमारा सिविल टर्मिनल का निर्माण कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं हो पा रहा है, लेकिन जेवर में हम एक के बाद एक माइलस्टोन एचीव करते जा रहे हैं।"

मुख्यमंत्री ने बताया कि 5 दिसंबर 2017 को मंत्री परिषद ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास के प्रस्ताव को अनुमोदन दिया गया था। इसके लिए हम लोगों ने पीपीपी मोड में परियोजना को आगे बढ़ाने की सहमति दी थी। नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए कंसलटेंट के रूप में चयन की प्रक्रिया 28 मई 2018 को शुरू हुई। एयरपोर्ट के विकास के लिए ग्लोबल टेंडर की प्रक्रिया पूरी की गई। जिसमें ज्यूरिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी को राज्य सरकार ने सफल बिडर घोषित किया। 16 दिसंबर 2019 को कमीशन लेटर ऑफ अवार्ड जारी किया गया। जूरिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के नाम से एसपीवी का गठन किया। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ 7 अक्टूबर 2020 को कंसेशनल एग्रीमेंट पर दस्तखत किए गए। यह वह समय था जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस से लड़ रही थी। इस संघर्ष के दौरान हम लोग ने केवल अपने लोगों को इस महामारी से बचा रहे थे बल्कि राज्य में आधारभूत ढांचे का विकास करने के लिए इस परियोजना पर भी बेहद तेजी के साथ काम कर रहे थे। प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए क्या-क्या कार्य होने चाहिए, इस पर भी हम लोग काम कर रहे थे।"

योगी आदित्यनाथ ने आगे बताया, "हमारी कैबिनेट ने 28 मई 2019 को जेवर एयरपोर्ट के विस्तार पर फैसला लिया इसे दो रनवे से चार और फिर छह रनवे तक विस्तारित करने की अनुमति दी गई है। विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण का काम भी तेजी के साथ चल रहा है। मुझे खुशी हो रही है कि आज स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट साइन हो गया है। जिसके तहत यह निर्धारित कर दिया गया है कि एयरपोर्ट का विकास करने वाली कंपनी को राज्य सरकार और यमुना प्राधिकरण किस तरह सहयोग करेंगे।" कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल, यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह, नागरिक उड्डयन निदेशालय के निदेशक सुरेंद्र सिंह, जूरिक इंटरनेशनल के सीईओ क्रिस्टोफर, मेरठ की मंडलायुक्त अनीता मेश्राम और गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.