लखनऊ में कल दिखेगी गौतमबुद्ध नगर की धमक, सूबे को 35% से ज्यादा निवेश हम देंगे

यूपी की शान : लखनऊ में कल दिखेगी गौतमबुद्ध नगर की धमक, सूबे को 35% से ज्यादा निवेश हम देंगे

लखनऊ में कल दिखेगी गौतमबुद्ध नगर की धमक, सूबे को 35% से ज्यादा निवेश हम देंगे

Tricity Today | Yogi Adityanath

- पूरे राज्य को 75,000 करोड रुपए का औद्योगिक निवेश मिलेगा
- इसमें से 26,378 करोड रुपए अकेले गौतमबुद्ध नगर के हिस्से में आए
- यमुना अथॉरिटी के इलाके में सर्वाधिक 10,138 करोड़ का निवेश हुआ
- जिले के तीनों विकास प्राधिकरण करीब दो लाख नौकरियां देंगे

Noida News : गौतमबुद्ध नगर को यूं ही उत्तर प्रदेश की 'शो विंडो' और आर्थिक राजधानी नहीं कहा जाता है। गौतमबुद्ध नगर ने राज्य के विकास में हर बार अपनी भूमिका को साबित करके दिखाया है। कल (शुक्रवार) उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड 2,090 औद्योगिक परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी लखनऊ में होगी। इसमें गौतमबुद्ध नगर एकबार फिर राज्य के विकास की धुरी बनकर उभरेगा। कल 75 हजार करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से करेंगे। इसमें 26,378 करोड़ रुपये की परियोजनाएं अकेले गौतमबुद्ध नगर की हैं।

गौतमबुद्ध नगर के 155 उद्योगपति समारोह में शामिल होंगे
मुकेश अम्बानी जैसे देश के दिग्गज उद्योगपतियों की मौजूदगी में इन 2,090 परियोजनाओं को धरातल पर लाने का काम शुरू होगा। गौतमबुद्ध नगर के विकास प्राधिकरणों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना और यूपीसीडा की 183 निवेश परियोजनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा। तीन करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने वाले सारे उद्योगपति लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित भव्य समारोह में शामिल होंगे। गौतमबुद्ध नगर से 155 उद्योगपति समारोह का हिस्सा बनेंगे। इसके अलावा तीन करोड़ रुपये से कम निवेश करने वाले करीब 100 उद्यमी जिले से लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए समारोह का हिस्सा बनेंगे। यह कार्यक्रम नोएडा के इंदिरा गांधी कला केंद्र में आयोजित होगा।

ग्रेटर नोएडा की 44 कम्पनियां ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का हिस्सा
ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 44 कंपनियां हिस्सा ले रहीं हैं। ये कंपनियां 70 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी। इनमें फूड प्रोसेसिंग, रोबोटिक्स, हेल्थकेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की कम्पनियां हैं। यह सारी कंपनियां ग्रेटर नोएडा में 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। सीईओ ने बताया कि इन सभी कंपनियों को पिछले कुछ महीनों के दौरान भूमि आवंटन किया जा चुका है। प्रमुख कंपनियों में यशोदा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, शारदा हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, लुलु ग्रुप का फूड प्रोसेसिंग पार्क और प्रमुख रोबोटिक्स निर्माता कंपनी एडवर्ड टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

यमुना प्राधिकरण को 10,138 करोड़ रुपये का निवेश मिला
सेरेमनी में यमुना विकास प्राधिकरण को सबसे ज्यादा निवेश मिला है। प्राधिकरण ने कुल 10,138.25 करोड़ रुपये की निवेश योजनाओं को शामिल किया है। इनमें 3,800 करोड़ रुपये की मेडिकल डिवाइस पार्क योजना और 3,500 करोड़ रुपये की अपैरल पार्क योजना है। इसके अलावा 38 एकड़ जमीन पर 953.3 करोड़ रुपये का निवेश सूर्या ग्लोबल कम्पनी करेगी। सूर्या ग्लोबल फ्लैक्सी फिल्म्स का निर्माण यहां करेगी।

नोएडा में 8,500 करोड रुपए उद्योग निवेश होगा
नोएडा अथॉरिटी ने भी शासन को अपनी सूची भेजी है। जिसके मुताबिक शहर के हिस्से में बड़ी-बड़ी 51 कंपनी आई हैं। यह कंपनियां 8,500 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। जिसकी बदौलत 50,000 प्रत्यक्ष नौकरियां उपलब्ध होंगी। इन कंपनियों में आईटी और आईटीएस कंपनियां शामिल हैं। नोएडा अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक अडानी समूह 2,500 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट 1,000 करोड़ रुपए, टीसीएस 2,300 करोड़ रुपए और पेटीएम 300 करोड़ रुपए का निवेश नोएडा में कर रही है।

योगी सरकार की तीसरी ग्राउंटब्रेकिंग सेरेमनी होगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन कर रही है। पिछले कार्यकाल में इस तरह के दो आयोजन किए जा चुके हैं। पहले वर्ष 2018 में 61,700 करोड़ रुपए का निवेश उत्तर प्रदेश को मिला था। दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी वर्ष 2019 में हुई और राज्य को 67,000 करोड़ रुपये का निवेश मिला था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.