जिला जेल में कायम हुई अनोखी मिसाल, सैकड़ों मुस्लिमों ने रखें नवरात्रि के व्रत

Muzaffarnagar : जिला जेल में कायम हुई अनोखी मिसाल, सैकड़ों मुस्लिमों ने रखें नवरात्रि के व्रत

जिला जेल में कायम हुई अनोखी मिसाल, सैकड़ों मुस्लिमों ने रखें नवरात्रि के व्रत

Google Image | Symbolic Image

Muzaffarnagar : मुजफ्फरनगर जिले ने धार्मिक सौहार्द की मिसाल कायम की है। मुजफ्फरनगर जिला जेल में बंद 200 से ज्यादा मुस्लिम कैदी अन्य हिंदू कैदियों के साथ 9 दिन तक चलने वाले नवरात्रि उपवास कर रहे हैं। जेल के एक अधिकारी ने बताया कि मुस्लिम कैदियों का यह कृत्य उन हिंदू कैदियों के प्रति उनकी भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका है, जो रमजान के पवित्र महीने के दौरान सुबह से शाम तक रोजा रखने में उनके साथ शामिल हुए थे।

हिंदू और मुसलमान कर रहे नवरात्रि उपवास 
मुजफ्फरनगर जिला जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि मुजफ्फरनगर जिला जेल के 3,000 कैदियों में से करीब 1100 हिंदू और 218 मुसलमान नवरात्रि उपवास कर रहे हैं। जेल प्रशासन ने रोजेदारों की खाने की मांग को ध्यान में रखते हुए कैंटीन में कुछ खास इंतजाम किए हैं। मुजफ्फरनगर के जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने बताया कि कैंटीन में व्रत रखने वाले कैदियों के लिए कई तरह के फल, दूध, कुट्टू के आटे से बनी पूरियां, चाय और अन्य सामान उपलब्ध कराया गया है।

कैदी ने दिखाया गहरा विश्वास 
मुजफ्फरनगर जिला जेल में उपवास रखने वाले कैदियों में से एक कैदी ने कहा कि यह संस्कृति और धर्मों की एकता में उनका गहरा विश्वास है, जिसने उन्हें उपवास करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लोगों को सीखना चाहिए कि जेल में सांप्रदायिक सद्भाव कैसे मनाया जाता है। उन सभी को एक ही सांस्कृतिक परिवेश में एक साथ रहना और सह-अस्तित्व में रहना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.