अब गोरखपुर का नाम सुनकर भय नहीं सम्मान का भाव आता है

योगी आदित्यनाथ ने कहा : अब गोरखपुर का नाम सुनकर भय नहीं सम्मान का भाव आता है

अब गोरखपुर का नाम सुनकर भय नहीं सम्मान का भाव आता है

Tricity Today | कार्यक्रम का आयोजन

  • सीएम योगी ने कहा- आम समाज को जागरूक करने में प्रबुद्धजन की बड़ी भूमिका
  • योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित किया
  • सिक्सलेन फ्लाईओवर समेत 950 करोड़ की 4 परियोजनाओं का किया शिलान्यास
  • बोले- गोरखपुर की छवि बदली, नाम लेने से प्रदर्शित होता है सम्मान का भाव
  • आने वाले समय में नौजवानों को नौकरी और रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा
Gorakhpur : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम समाज को जागरूक करने में प्रबुद्धजनों की बड़ी भूमिका होती है। आज यूपी और गोरखपुर विकास-सुशासन के नित नए प्रतिमान स्थापित कर रहे हैं। उसमें प्रबुद्धजनों की बड़ी भूमिका है। उसी का परिणाम है कि देश में यूपी की छवि बदली है। यूपी बीमारू राज्यों की सूची से हटकर विकसित राज्य की तरफ बढ़ रहा है। यूपी नंबर एक अर्थव्यवस्था की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश, देश की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बनता है तो आने वाले समय में नौकरी व रोजगार के लिए नौजवानों को पलायन नहीं करना पड़ेगा। बल्कि वहां के लोगों को यहां आना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महंत दिग्विजयनाथ पार्क में प्रबुद्धजन सम्मेलन में उपस्थित लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बटन दबाकर 950 करोड़ रुपये की 4 बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

10 साल पहले शासन से उपेक्षित था गोरखपुर
सीएम ने कहा, "सकारात्मक ऊर्जा हमेशा आगे बढ़ाती है। इसी का परिणाम है कि सुशासन और बेहतर कानून व्यवस्था बनी है। राज्य ने निवेश, पर्यटन और उद्योग समेत सभी क्षेत्रों में विकास के लिए खुद को स्थापित किया है। गोरखपुर इसका उदाहरण है। गोरखपुर की छवि 10 साल पहले क्या थी? शासन से सदा उपेक्षित था। कानून व्यवस्था, गोरखपुर की छवि, जनता को मिलने वाली बिजली, सड़कें, कनेक्टिविटी की सुविधा ठीक नहीं थी। कोई यहां निवेश नहीं करना चाहता था। गोरखपुर के नाम से लोगों में भय होता था। अब पांच साल में आपने गोरखपुर की बदली छवि को देखा है। अब गोरखपुर का नाम लेने से सम्मान का भाव प्रदर्शित होता है। इसे बनाए और बरकरार रखने और अभिवृद्धि करने का दायित्व हर नागरिक पर है। मेरा नगर, कस्बा, गांव, प्रदेश व देश इस सम्मान के लिए सदैव लोगों की जुबान पर रहे।

बंद खाद कारखाना चला, आज 4-4 विश्वविद्यालय
सीएम ने आगे कहा, "साल 1990 में यहां खाद कारखाना बंद हो गया था। पूर्वी उत्तर प्रदेश के एकमात्र बीआऱडी मेडिकल कॉलेज को विपक्षी सरकार कब का हटवा देती। डबल इंजन की सरकार में अब गोरखपुर में न सिर्फ कारखाना चल चुका है बल्कि 105 फीसदी उर्वरक उत्पादन हो रहा है। पिछली सरकारों में बंद पड़े उर्वरक कारखानों को फिर से चलाया गया। आज मेडिकल कॉलेज की तस्वीर बदल चुकी है। मेडिकल कॉलेज के साथ एम्स ने बेहतरीन तरीके से सेवाएं देना प्रारंभ कर दिया है। शिक्षा के बेहतरीन हब के रूप में गोरखपुर स्थापित हो रहा है। अकेले गोरखपुर में 4-4 विश्वविद्यालय हैं। इंसेफेलाइटिस के लिए न सिर्फ बेहतरीन सेंटर दिए गए, बल्कि स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे परियोजनाओं से इसके कारणों का समाधान किया जा रहा है।

कनेक्टिविटी में क्रांतिकारी सुधार हुआ
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "कनेक्टिविटी अच्छी हुई है। लखनऊ-गोरखपुर, गोरखपुर-आमजगढ़-अंबेडकर होते हुए लखनऊ की नई कनेक्विटी मिल रही है। गोरखपुर-वाराणसी की बेहतर कनेक्टिविटी हो चुकी है। पहले 6-7 घंटे लगते थे, अब वह दूरी ढाई से 3 घंटे में पूरी कर सकते हैं। नेपाल की कनेक्टिवटी सुधारी गई। गोरखपुर से देवरिया-कुशीनगर की कनेक्टिविटी के साथ ही ट्रेन व वायु सेवाओं की कनेक्टिविटी में काफी सुधार हुआ। बुनियादी सुविधाओं में सुधार हुआ। मेडिकल कॉलेज और सोनौली मार्ग को फोरलेन से जोड़ा गया। देवरिया मार्ग को फोर-लेन बनाने का शिलान्यास कर रहे हैं। आजाद चौक व रुस्तमपुर से जोड़ते हुए 6 लेन का फ्लाईओवर बनेगा। देवरिया बाईपास के लिए 2 लेन का फ्लाईओवर बनेगा। इससे जाम की समस्या का समाधान हो जाएगा। सिंगल लेन को 2 लेन, 2 लेन को 4 लेन, 4 लेन को 6 लेन बनाने का कार्य हो रहा है।

कई भाषाओं में हो रही हैं फिल्मों की शूटिंग
सीएम ने कहा, "रामगढ़ ताल में रवि किशन (गोरखपुर के सांसद) जैसे अभिनेताओं के लिए शूटिंग के बेहतर केंद्र बन गए हैं। मुंबई से यहां पूरी यूनिट को लाकर अन्य कई भाषाओं की फिल्म की शूटिंग हो रही है। पिछले दिनों मलयालम भाषा के निर्देशक मिले थे। वे गोरखपुर आकर शूटिंग करने के साथ स्थानीय कलाकारों को मौका व रोजगार दे रहे हैं। गोरखपुर को फिल्म सिटी और पर्यटन के रूप में विकसित करने में योगदान दे रहे हैं।"

32 हजार गरीबों मिले आवास
सीएम ने बताया कि गोरखपुर शहरी क्षेत्र में 32 हजार गरीबों को पीएम आवास, 29 हजार पटरी व्यवसाइयों को ब्याज फ्री लोन मिला। गोरखपुर में रोजगार के लिए व्यापक निवेश हो रहा है। आसपास के क्षेत्रों में पहले व्यापक जलजमाव होता था। इससे मुक्ति के लिए अभियान चलाए गए। घघसरा, उनवल, उरुवा और कैंपियरगंज समेत कई नए नगर निकाय बनाए गए। यहां के विकास व रोजगार के लिए सरकार ने तमाम कदम उठाए। सीएम ने आमजन का आह्वान किया कि इस सकारात्मक अभियान के लिए राजनीति व स्वार्थ से उठकर परमार्थ के लिए कार्य करें। परमार्थ से जुड़ना हर किसी के लिए पुण्यदायी हो सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.