प्रदेश के 16 महानगरों में चल रही ई-बसों में कैशलेस यात्रा कर सकेंगे यात्री

बरेली में वन यूपी-वन कार्ड सुविधा शुरू : प्रदेश के 16 महानगरों में चल रही ई-बसों में कैशलेस यात्रा कर सकेंगे यात्री

प्रदेश के 16 महानगरों में चल रही ई-बसों में कैशलेस यात्रा कर सकेंगे यात्री

Google Image | Symbloic Image

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के 16 महानगरों में चल रही ई-बस सेवाओं में सफर करने वाले यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए प्रदेश सरकार ने अब वन यूपी-वन कार्ड सुविधा  शुरू कर दी है। इन ई-बसों में वन यूपी-वन कार्ड पर यात्री बरेली सहित प्रदेश के अन्य महानगरों में संचालित हो रही ई-बसों में भी कैशलेस यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा इस कार्ड पर यात्रा करने वाले यात्रियों को बस के किराये में भी 10 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी।

कार्ड रिचार्ज पर नहीं लगेगा अतिरिक्त चार्ज
उत्तर प्रदेश के बरेली सहित 16 महानगरों में सिटी बस सर्विसेज लिमिटेड के तहत ई-बस सेवाएं संचालित की जा रही हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा भविष्य में उत्तर प्रदेश में चलने वाली रोडवेज बसों के बेड़े में भी ई-बसें शामिल करने की योजना बना रही है। फिलहाल प्रदेश के 16 महानगरों में चल रही ई-बसों में सफर करने पहले यात्रियों को कैश के झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वन यूपी-वन कार्ड सेवा शुरू की गई है। सोमवार से इन ई-बसों में वन यूपी-वन कार्ड सुविधा शुरू कर दी गई है। इस कार्ड पर यात्री बरेली समेत 16 महानगरों में संचालित हो रही ई-बसों में कैशलेस यात्रा कर सकेंगे। साथ ही साथ इस कार्ड पर यात्रा करने पर यात्रियों को बसों के किराये में 10 फीसदी तक की छूट भी मिलेगी। यात्रियों को अपने वन यूपी वन प्री-पेड कार्ड को रिचार्ज कराना होगा। कार्ड को रिचार्ज करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

ई-बसों में मासिक टिकट सुविधा भी शुरू
वन यूपी-वन कार्ड सेवा शुरू होने पर एक ओर जहां परिचालकों को टिकट बनाने के झंझट से छुटकारा मिलेगा, वहीं यात्रियों को भी नगद रुपए रखने से भी मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा ई-बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मासिक टिकट सुविधा भी शुरू की गई है। बरेली के स्वालेनगर डिपो में इसके लिए काउंटर खोल दिए गए हैं। इसके अलावा बसों के परिचालकों के पास भी यह कार्ड उपलब्ध होगा। बरेली में फिलहाल 25 ई-बसें संचालित हो रहीं हैं। इन बसों में प्रतिमाह लगभग 60 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। बसों के संचालन का दायरा फरीदपुर, आंवला, शीशगढ़ और शेरगढ़ तक किए जाने के बाद यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। यात्राओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए बरेली शहर में ई-बसों की संख्या बढ़ाकर 50 करने की भी योजना है। बरेली प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार ई-बसों में कैश लेस सेवा शुरू होने से नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी और किराए में भी छूट मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.