BIG BREAKING: यूपी के सभी जिलों में धारा-144 लागू करने का आदेश, उल्लंघन करने वालों पर होगी यह कार्यवाही

यूपी के सभी जिलों में धारा-144 लागू करने का आदेश, उल्लंघन करने वालों पर होगी यह कार्यवाही

Google Photo | Symbolic Photo

  • - सभी जनपदों में धारा-144 लगाने का आदेश दिया
  • - कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला 
  • - टीकाकरण के लिए "कोविन पोर्टल" पर करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • - डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज बड़ा आदेश जारी किया है। पूरे राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में प्रतिदिन तेजी से इजाफा हो रहा है। जिसके चलते सरकार ने सभी जनपदों में धारा-144 लगाने का आदेश दिया है। सोमवार को अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने सभी जिलों के डीएम और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर धारा-144 लागू करने का आदेश दिया है। इसका सख्ती से पालन करने को कहा है। मिली जानकारी के अनुसार कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी में धारा-144 लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

चुनाव प्रचार के लिए जारी हुई गाइडलाइन
उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए गाइडलाइन भेजी गई है। जिसमें कहा गया है कि प्रचार के लिए आयोजित किये जाने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम व सार्वजनिक सभा में 5 व्यक्ति से ज्यादा एक जगह इकठ्ठा न हों। अगर इसका उललंघन किसी व्यक्ति या संस्था ने किया तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम की धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कोविड-19 को देखते हुए सार्वजनिक भोज पर भी रोक लगा दी गयी है।

योगी आदित्यनाथ ने भी लगवाई वैक्सीन
सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिविल अस्पताल में वैक्सीन की पहली डोज लगवायी है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील भी की है कि वैक्सीन के लिए पात्र व्यक्ति अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, किसी भी तरह की अफवाह से दूर रहे।

टीकाकरण के लिए "कोविन पोर्टल" पर करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
प्रदेश में 45 वर्ष सेे अधिक आयु वालों को कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक 56,83,326 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 10,78,051 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई हैं। इस प्रकार कुल 67,61,377 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। सभी मेडिकल कालेजों, जिला चिकित्सालयों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। जो लोग 45 वर्ष से अधिक है, वो कोविड सेंटर पर जाकर टीकाकरण अवश्य करायें, ‘कोविन पोर्टल‘ पर अपनी सुविधा के केन्द्र और दिन का चयन करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा
जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं, वो अपना आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर में जाने पर, वहां पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी आपका पंजीकरण करके टीकाकरण कर करेंगे। अगर निजी चिकित्सालयों में वैक्सीनेशन कराते है, तो एक डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा।

प्रदेश में गत एक दिन में कुल 1,61,270 सैम्पल की जांच की गई। इसमें 84 हजार से अधिक टेस्ट आरटीपीसीआर के माध्यम सेे किये गये हैं। केजीएमयू द्वारा 14 लाख से अधिक टेस्ट करने का बेंचमार्क स्थापित किया गया है। 68,921 लोगों के कोविड-19 के सैम्पल विभिन्न जनपदों से भेजे गये है। प्रदेश में अब तक कुल 3,55,75,232 सैम्पल की जांच की गयी है। 

24 घंटे में कोरोना के 3999 नये मामले
पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 3999 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 22,820 कोरोना के एक्टिव मामले में से 12,338 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 512 मरीज अपना इलाज करा रहे है और शेष मरीज सरकारी चिकित्सालयों में निशुल्क इलाज भी करा रहे हैं। प्रदेश में अब तक 6,02,319 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,90,382 क्षेत्रों में 5,17,844 टीम दिवस के माध्यम से 3,17,18,683 घरों के 15,38,85,948 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें
उत्तर प्रदेश शासन से मिली जानकारी के अनुसार इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें। अपने हाथ को साबुन-पानी से निरन्तर धोते रहें। जब आप अपने हाथ को धोते हैं तो कम से कम 30 सेकंड तक धोते रहें, जिससे विषाणु नष्ट हो जायें और लोगों से दो-गज की दूरी अवश्य बनाएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। उन्होंने कहा कि घर के बड़े-बुजुर्गों का टीकाकरण अवश्य कराएं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.