यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल, एसटीएफ ने प्रयागराज से 13 लोगों को किया गिरफ्तार

UPTET Cancelled : यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल, एसटीएफ ने प्रयागराज से 13 लोगों को किया गिरफ्तार

यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल, एसटीएफ ने प्रयागराज से 13 लोगों को किया गिरफ्तार

Google Image | UPTET 2021

यूपी टीईटी परीक्षा का पेपर लीक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल, एसटीएफ ने प्रयागराज से 13 लोगों को किया गिरफ्तार Uttar Pradesh : शिक्षक भर्ती के लिए जरूरी यूपी टीईटी की 2021 परीक्षा रविवार यानी 28 नवंबर को आयोजित हो रही है। उत्तर प्रदेश में UPTET परीक्षा पेपर लीक के चलते रद्द कर दी गई है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्‍नपत्र वॉट्सऐप पर लीक हो गया है। दो पारियों में आयोजित होने वाली परीक्षा की पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक है। जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाना था। पेपर लीक की खबर सामने आने के बाद यूपी एसटीएफ ने प्रदेश भर में छापेमारी की। जिसके बाद प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद में कई लोग दबोचे गए‌। प्रदेश सरकार ने अब परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है और परीक्षा की नई तिथि बाद में जारी की जाएंगी। मथुरा, बुलंदशहर और गाजियाबाद के व्हाट्सएप ग्रुप पर परीक्षा पेपर वायरल हुआ था।

साल्वर की तलाश में अलग-अलग स्थानों पर छानबीन तेज
यूपी टीईटी 2021 की लिखित परीक्षा में सेंधमारी करने आए लोगों को प्रयागराज से पकड़ा गया है। बिहार के आठ साल्वर सहित 13 लोगों को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने प्रयागराज में गिरफ्तार किया है। सभी से पूछताछ चल रही है। इसका पेपर कहां से और कैसे लीक हुआ इसकी भी छानबीन हो रही है। प्रयागराज में टीईटी की परीक्षा के 183 केन्द्र बनाए गए थे। शनिवार को एसटीएफ को साल्वर गिरोह के सक्रिय होने की भनक लग गई थी। साल्वर की तलाश में अलग-अलग स्थानों पर छानबीन तेज कर दी गई थी। कई संदिग्धों के मोबाइल नंबर भी सर्विलांस पर लगा दिए गए थे। टीईटी परीक्षा निरस्त होने के बाद परीक्षार्थियों को मुफ्त बस सेवा से गंतव्य स्थान पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

रविवार सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले एसटीएफ की टीमों ने कई जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। इसके बाद छिवकी से आठ, झूंसी से तीन और जार्जटाउन थाना क्षेत्र से दो युवकों हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई। इनसे पूछताछ में पता चला है कि ये सभी लोग दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए थे। इसमें नैनी के छिवकी इलाके से पकड़े गए आठ साल्वर बिहार के अलग-अलग स्थान के रहने वाले बताए जा रहे हैं। एसटीएफ को अभियुक्तों के पास से इलेक्ट्रानिक उपकरण दूसरे का प्रवेश पत्र और कुछ अन्य शैक्षणिक अभिलेख भी मिले हैं, जिनकी जांच हो रही है। जिन परीक्षा केन्द्रों से या उनके बाहर से इन लोगों की गिरफ्तारी की गई है, वहां के प्रबंधन और कुछ अन्य कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।  

जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से बताया गया है कि 28 नवंबर को आयोजित होने वाली दोनों पालियों की यूपीटीईटी 2021 कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दी गई है। इसके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। जानकारी के मुताबिक परीक्षा अब एक महीने के अंदर आयोजित की जा सकती है। हालांकि, उम्‍मीदवारों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं देनी होगी। परीक्षा की नई तिथि की जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर नए नोटिफिकेशन चेक करना होगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.