साहब मेरा ब्रांडेड केला है, एक बार मौका दीजिए, प्रधानमंत्री ने दिया यह गजब जवाब

पीएम मोदी से बोला किसान- साहब मेरा ब्रांडेड केला है, एक बार मौका दीजिए, प्रधानमंत्री ने दिया यह गजब जवाब

साहब मेरा ब्रांडेड केला है, एक बार मौका दीजिए, प्रधानमंत्री ने दिया यह गजब जवाब

Google Image | Symbolic Photo

Uttar Pradesh : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों के साथ वर्चुअल बातचीत में एक हल्का फुल्का क्षण देखा गया, जब लखनऊ में एफपीओ के सदस्य एक किसान ने अपनी खेतों में ऊपजे केले पेश करने के लिए उनसे मिलने का समय मांगा। बातचीत के दौरान मेज पर रखे कृषि उत्पादों की ओर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने पूछा, आपने यहां इतने उत्पाद रखे हैं, क्या ये सभी छोटे किसानों द्वारा उगाए गए हैं? इस पर कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के सदस्य धर्मचंद ने कहा कि सभी चीजें छोटे किसानों के खेतों की उपज हैं। पीएम ने कहा मेरे देश के छोटे-छोटे किसानों का जो आत्मविश्वास है और आप जिस आत्मविश्वास से सबको बता रहे हैं। देश-भर के किसान आपकी बात सुन रहे हैं, इससे सभी को प्रेरणा और उत्साह मिलेगा। प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना के पात्र दस करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर किए।

आपके विचार का आभारी हूं : प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री ने कहा कि केले का आकार काफी बड़ा लगता है। इस पर धर्मचंद ने कहा, अरे साहब यह मेरा ब्रांडेड केला है, ‘नवीन केला’। एक बार मौका दीजिए, आप हमको बुलाईये तो हम लेकर आयें, आप खाइए, देखिए कितना मजा है। इस पर प्रधानमंत्री सहित अन्य लोग अपनी हंसी नहीं रोक सके। मोदी ने कहा, आपके विचार का आभारी हूं। आपने किसानों की मेहनत को ताकत दी है, मुझे पूरा विश्वास है कि आपका यह एफपीओ खूब फूलेगा-फलेगा। आपके पड़ोस में और एफएपीओ बनेंगे और एफपीओ द्वारा छोटे किसानों को बढ़ाने का जो मेरा लक्ष्य है उसमें आप जैसे साथी बहुत बड़ी ताकत हैं। मैं आपको और आपके साथ जुड़े सभी किसानों को नमस्कार करता हूं। इससे पहले किसान धर्मचंद ने कहा, हम किसानों को अधिक उपज देने वाली किस्म के बीज उपलब्ध कराते हैं। हम उन्हें जैविक खेती करने के लिए प्रेरित भी करते हैं और फूलों की खेती भी करते हैं। 

वर्चुअल कार्यक्रम
पीएम द्वारा फूलों के बाजार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, स्थानीय 'फूल मंडी' (फूल बाजार) में बेचा जाता है। वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम ने 351 कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया। इससे 1.24 लाख किसानों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी 2022 शनिवार को 10.09 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,900 करोड़ रुपए की 10वीं किस्त जारी की। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को एक वर्ष में 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा फरवरी 2019 के बजट में की गई थी। इसके तहत पहली किस्त दिसंबर 2018 से मार्च 2019 की अवधि के लिए जारी की गई थी।

पीएम के वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किये गये इस कार्यक्रम में नौ राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न राज्यों के मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नए वर्ष 2022 के पहले दिन 10.09 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में 20,900 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना कार्यक्रम सरकार के किसानों की आमदनी को दोगुना करने के प्रयासों में मदद करने के लिए शुरू किया गया है। इससे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की नौवीं किस्त अगस्त, 2021 में जारी की गई थी। आज जारी की गई राशि के बाद अब तक इस योजना के तहत किसानों को 1.8 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.