धूमधाम से मनाया गया भाई बहनों का त्योहार रक्षाबंधन, बाजार रहे हाउसफुल

Special Story : धूमधाम से मनाया गया भाई बहनों का त्योहार रक्षाबंधन, बाजार रहे हाउसफुल

धूमधाम से मनाया गया भाई बहनों का त्योहार रक्षाबंधन, बाजार रहे हाउसफुल

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Uttar Pradesh : भाई और बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाई के घर पहुंचकर उनकी कलाई पर राखी बांधी और माथे पर रोचना लगाकर रक्षा का वचन लिया। वहीं भाइयों ने बहनों को उपहार देकर आशीर्वाद लिया। त्योहार को देखते हुए राखी और मिठाई की दुकानों में भारी भीड़ लगी रही। जो लोग बीते दिन को आवश्यक सामान नहीं ले सके थे, वह आज दुकानों पर नजर आए। दोपहर तक शहर की सभी मिठाई दुकानों से मिठाई खत्म हो गई थी। वहीं अच्छी क्वालिटी की राखियां भी बाजार में नहीं बची थीं।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब था जाने
रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त के अनुसार बहनों ने भाईयों को राखी बांधी। इसके चलते महिलाएं और युवतियां अपने भाई के घर समय से पहुंची और मुहूर्त में ही राखी बांधने का प्रयास किया। इसे देखते हुए सुबह से ही बहनों ने तैयारियां शुरू कर दी थीं। बहनों ने सबसे पहले ईश्वर की पूजा कर भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना की। इसके बाद पूजाघरों में ही भाइयों को विधिविधान से बैठाकर शुभ मुहूर्त में माथे पर रोचना कर कलाई पर राखी बांधी। राखी बांधने के बाद बहनों ने उनका मुंह मीठा कराया। इस मौके पर उनसे रक्षा का वचन भी लिया। वहीं भाइयों ने बहनों की जीवन भर रक्षा करने का वचन देते हुए उपहार भी दिए। उपहार पाकर बहनों के चेहरे खुशी से खिल उठे। इसके बाद सभी ने घरों में बने स्वादिष्ट व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया।

जेल में बन्द भाइयों को बहनों ने बांधी राखी
रक्षाबंधन पर जेल में बंद भाइयों को भी राखी बांधने बड़ी संख्या में बहनें पहुंची। सभी ने पहले नियमानुसार पर्ची बनवाई और फिर लाइन में लगकर जेल गेट तक पहुंची। इसके बाद बहनों के हाथों पर जेल कर्मियों ने मुहर लगाकर जेल के भीतर जाने दिया। बहनों ने जेल में विभिन्न आरोपों में बंद भाइयों को राखी बांध उनके आगे से अपराध न करने का वचन लिया। इस मौके पर बहनों की आखें नम रहीं।

त्योहार पर लगा जाम जूझे राहगीर
रक्षाबंधन पर्व को लेकर सुबह से ही यूपी के कई जिला मार्गो में जाम की स्थिति बनी रही हालांकि जाम खुलवाने के लिए पुलिस बल भी तैनात रहा। लेकिन वही बात की जाए आने जाने वाले राहगीरों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.