लखनऊ का सक्षम युद्ध  में फसा, माँ से बोला- शहर में सायरन बजते ही बंकरों में छुपना पड़ता है

Russia-Ukraine War : लखनऊ का सक्षम युद्ध में फसा, माँ से बोला- शहर में सायरन बजते ही बंकरों में छुपना पड़ता है

लखनऊ का सक्षम युद्ध  में फसा, माँ से बोला- शहर में सायरन बजते ही बंकरों में छुपना पड़ता है

Tricity Today | वीडियो कॉल

Lucknow News : यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का आज तीसरा दिन है। अब यूक्रेन की सड़कों पर भी लड़ाई देखने को मिल रही है। इस युद्ध की वजह से भारत के बड़ी संख्या में लोग वहां फंस गए हैं। यूक्रेन के हालात दिन पर दिन बिगड़ने से छात्र लगातार अपने वतन वापसी की गुहार लगा रहे हैं। वहीं, राजधानी लखनऊ के गोसाईगंज क्षेत्र के सक्षम मिश्रा भी यूक्रेन में फसें हैं। सक्षम यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन यूक्रेन के वर्तमान परिस्थितियों के चलते सक्षम को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इंटरनेट सेवाएं बाधित होने का डर
साक्षम ने वीडियो कॉल पर बताया कि वहां कर्फ्यू लगने के बाद खाने-पीने का सामान मिलने में भी दिक्कत हो रही हैं। इसके साथ ही शहर में सायरन बजते ही बंकरों में छुपना पड़ता है। धमाकों की गूंज दहशत बढ़ा रही है। सक्षम की माने तो यूक्रेन में हालात बेहद तनावपूर्ण हैं। वहीं सक्षम की मां ने भारत में यूक्रेन सरकार से मदद की गुहार लगाई हैं। परिजनों को इस बात का भी डर सता रहा है कि यूक्रेन में कहीं इंटरनेट सेवाएं ना बाधित कर दी जाए। क्योंकि इसके जरिए ही माता-पिता अपने बच्चों से बात कर पा रहे हैं।

यूक्रेन में फसें लखनऊ और सहारनपुर के सबसे ज्यादा लोग 
जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के 341 लोग यूक्रेन में फंसे हैं। इसमें लखनऊ और सहारनपुर जिले के 19-19 छात्र-व्यक्ति है। वहीं आगरा के 15, संभल-मैनपुरी के 1-1,आजमगढ़ और जौनपुर के 10-10, अलीगढ़-प्रयागराज के 9-9 लोग, अमरोहा 1, औरैया 2, अयोध्या 7, बदायूं 4, बागपत 3, बहराइच 3, बलिया 2, बलरामपुर 3, बाराबंकी 5, बरेली 8, बस्ती 7, बिजनौर 6 और बुलंदशहर जिले के 8 लोग यूक्रेन में फंसे हैं। बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध में राजधानी कीव में बमबारी के बाद अब वेस्ट यूक्रेन के शहर लवीव में हालात बिगड़ रहे हैं। रूसी सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रवेश किया और सड़कों पर घमासान शुरू हो गया।

यूपी सरकार ने कि ये व्यवस्थाएं 
राहत आयुक्त कार्यालय उत्तर प्रदेश की ओर से जारी पत्र में यूक्रेन देश में फंसे यूपी के छात्र-व्यक्तियों के संबंध में सूचना दी गई है। यूक्रेन से भारत पहुंचने वाले उत्तर प्रदेश के निवासियों को राज्य में पहुंचाने की व्यवस्था प्रदेश सरकार की ओर से की जाएगी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि वे यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें और केंद्र सरकार व अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.