हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों का विधानसभा के बाहर प्रदर्शन, 97 हजार पदों पर नई भर्ती निकालने की मांग

बड़ी खबर : हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों का विधानसभा के बाहर प्रदर्शन, 97 हजार पदों पर नई भर्ती निकालने की मांग

हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों का विधानसभा के बाहर प्रदर्शन, 97 हजार पदों पर नई भर्ती निकालने की मांग

Tricity Today | विधानसभा के बाहर जोरदार प्रदर्शन

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में बेसिक शिक्षा विभाग में 97,000 नई सहायक भर्ती की मांग को लेकर मंगलवार को डीएलएड प्रशिक्षकों ने विधानसभा का घेराव किया। बडी संख्या में प्रशिक्षक अभ्यर्थियों का बापू भवन से लेकर विधानसभा तक जमावड़ा लगा रहा। करीब दो घंटे तक सैकड़ों की संख्या में पहुँचे अभ्यर्थियों की पुलिस से तीखी नोकझोंक भी हुई। हालांकि काफी प्रयास के बाद पुलिस ने सभी को हिरासत में लेकर ईको गार्डेन भेज दिया है। वहीं, प्रशिक्षित लंबे समय से बेसिक शिक्षा में 97000 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किए जाने की मांग कर रहे हैं।

3 वर्षों से कर रहें संघर्ष
इस मामले को लेकर डीएलएड छात्र नेता भानु प्रताप शुक्ल का कहना है कि बेसिक शिक्षा विभाग में नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर डीएलएड धारी प्रशिक्षित करीब 3 वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं। साथ ही कहा कि 2022 विधानसभा चुनाव है। आचार संहिता लागू होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। डीएलएड प्रशिक्षितों में सरकार के खिलाफ आक्रोश है। डीएलएड का प्रशिक्षण परीक्षा नियामक की ओर से 2017 से प्रारंभ किया गया। तब से बेसिक शिक्षा में किसी भी प्रकार की भर्ती नहीं आई है।

इतने पदों पर होनी है भर्ती
बता दें कि बीते शुक्रवार को 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में प्रभावित आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार ने छह हजार लोगों को नौकरी देने का निर्णय लिया था। वहीं, 17 हजार रिक्त पदों पर नई भर्ती कराने का फैसला लिया था। बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा था कि चयनित अभ्यर्थियों की सूची को 28 दिसंबर 2021 तक तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद 30 दिसंबर को राज्य सूचना विज्ञान केंद्र की वेबसाइट पर इस लिस्ट को प्रकाशित भी कर दिया जाएगा। वहीं 3 से 5 जनवरी तक अभिलेखों के परीक्षण के बाद 6 जनवरी को अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कर दिए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.