दादरी से मुंबई पोर्ट के लिए रवाना हुई पहली मालगाड़ी, ईस्टर्न और वेस्टर्न रेल कॉरिडोर भी जुड़े

ग्रेटर नोएडा के लिए ऐतिहासिक पल : दादरी से मुंबई पोर्ट के लिए रवाना हुई पहली मालगाड़ी, ईस्टर्न और वेस्टर्न रेल कॉरिडोर भी जुड़े

दादरी से मुंबई पोर्ट के लिए रवाना हुई पहली मालगाड़ी, ईस्टर्न और वेस्टर्न रेल कॉरिडोर भी जुड़े

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : दादरी से मुंबई तक पहली बार रेलवे फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ी दौड़ी है। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे के समर्पित डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर्स कॉरपोरेशन (डीएफसीसी) के पूर्वी और पश्चिमी गलियारों को जोड़ने वाला दादरी-पृथला खंड भी तैयार हो गया है। शनिवार यानी कि 2022 के अंतिम दिन इस खंड पर पहली बार सफलता पूर्वक कार्गो से भरी कंटेनर मालगाड़ी का परिचालन किया गया है। आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा, दादरी और बुलंदशहर के खुर्जा इलाके में इस परियोजना पर करीब 5 वर्षों से काम चल रहा है।

दादरी से जवाहर लाल नेहरु पोर्ट रवाना हुई ट्रेन
डीएफसीसीएल के दादरी क्षेत्र के प्रभारी रणविजय सिंह ने शनिवार को बताया, "देश में डीएफसी के निर्माण में आज एक महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त हुई है। जब पहली बार दादरी से मुंबई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह (जेएनपीटी) तक कंटेनर मालगाड़ी का परिचालन किया गया, जो दादरी से पृथला तक डीएफसी की लाइन से गुजरी है।"

कुछ इस तरह मुंबई पहुंचेगी यह मालगाड़ी
उन्होंने बताया कि दादरी से कंटेनर मालगाड़ी पृथला तक करीब 55 किलोमीटर की दूरी डीएफसी की लाइन पर गई। वहां से भारतीय रेलवे की लाइन से रेवाड़ी तक पहुंची। तत्पश्चात रेवाड़ी से न्यू साणंद तक डीएफसी की लाइन पर और फिर भारतीय रेल की पटरी पर जेएनपीटी तक जाएगी। पहली बार अंतर्देशीय कार्गो वाले 12 फुट के कंटेनर का डीएफसी लाइन पर परिचालन किया गया है।

इंजन के बाद कंटेनर वाली ट्रेन का टेस्ट हुआ
आपको बता दें कि पूर्वी डीएफसी को पश्चिमी डीएफसी से जोड़ने के लिए 127 किलोमीटर लंबी दादरी-रेवाड़ी लिंक लाइन बनाई गई है। ग्रेटर नोएडा में दादरी से दिल्ली-मथुरा जीटी रोड पर पृथला तक का भाग बनकर तैयार हो गया है। इंजन के परिचालन परीक्षण पहले ही हो चुके हैं। अब शनिवार को भारी कंटेनर वाली मालगाड़ी चलाकर परीक्षण किया गया है। इसके बाद इस भाग को यातायात के लिए खोला जाएगा।

अब मालगाड़ियों को दिल्ली में नहीं घुसना पड़ेगा
इस खंड के चालू होने से दादरी और तुगलकाबाद कंटेनर डिपो आपस में जुड़ जाएंगे। दादरी-गाजियाबाद-हजरत निजामुद्दीन-तुगलकाबाद रेल खंड पर से मालगाड़ियों का दबाव हट जाएगा। यात्री गाड़ियों का परिचालन सुगम हो जाएगा। दादरी से रेवाड़ी तक की लाइन के बाकी हिस्से पर तेजी से काम चल रहा है। इसके अगले वर्ष 31 मार्च तक खुलने की संभावना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.