नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत यूपी में 500 इकाइयां स्थापित करेगा यह एसोसिएशन, करोड़ों का निवेश और लाखों को मिलेगा रोजगार

BIG BREAKING: नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत यूपी में 500 इकाइयां स्थापित करेगा यह एसोसिएशन, करोड़ों का निवेश और लाखों को मिलेगा रोजगार

नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत यूपी में 500 इकाइयां स्थापित करेगा यह एसोसिएशन, करोड़ों का निवेश और लाखों को मिलेगा रोजगार

Tricity Today | मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से मिला प्रतिनिधि दल

नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत यूपी में 500 इकाइयां स्थापित करेगा यह एसोसिएशन, करोड़ों का निवेश और लाखों को मिलेगा रोजगार
  • पार्क विकसित होने पर प्रदेश में लगभग 500 नई फैक्ट्रियां लगेंगी
  • इनमें 2-2.5 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे
  • इससे उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हजार करोड़ का निर्यात भी होगा
  • इससे प्रदेश में 4-5 बिलियन डॉलर का निवेश भी होगा
Noida News: इंडिया सेलूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (India Cellular & Electronics Association) उत्तर प्रदेश में मोबाइल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सेसिरीज पार्क विकसित करेगी। इसके तहत कंपनी नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में नई 500 फैक्ट्रियां स्थापित करेगी। इनमें लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़ेगा। कंपनी के इस फैसले से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ईस्ट यूपी के विकास को बल मिलेगा। 

राज्य सरकार को दिया प्रस्ताव
उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज खादी भवन लखनऊ में इंडिया सेलूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के एक प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात की। प्रतिनिधि दल ने प्रदेश में मोबाइल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सेसिरीज पार्क विकसित करने संबंधी प्रस्ताव दिया और उसका प्रजेंटेशन भी किया। प्रतिनिधि मंडल में एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट विवेक वत्स एवं एक्जक्यूटिव डायरेक्टर राजेश शर्मा शामिल थे। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में मोबाइल हैण्डसेट की जितनी भी मांग है, उसमें आधे से ज्यादा मोबाइल सेट इंडिया सेलूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स की फैक्ट्रियों में ही निर्मित होते हैं।


 
5 बिलियन डॉलर का निवेश होगा
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि मोबाइल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सेसिरीज पार्क विकसित होने पर प्रदेश में लगभग 500 नई फैक्ट्रियां लगेंगी। इनमें 2-2.5 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इससे उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हजार करोड़ का निर्यात भी होगा। इससे प्रदेश में 4-5 बिलियन डॉलर का निवेश भी होगा। प्रजेंटेशन में इंडिया सेलूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन ने इस पार्क को डेवलप करने के लिए 300 एकड़ का प्रोजेक्ट प्लान किया है। इसमें सरकार उच्च स्तर पर विचार-विमर्श कर उद्यमियों को हर संभव सहायता उपलब्ध करायेगी।

400 बिलियन का इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन करेगा
इंडिया सेलूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट विवेक वत्स एवं एक्जक्यूटिव डायरेक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में एनसीआर तथा पूर्वांचल क्षेत्र को प्राथमिकता दी जायेगी। यह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाईल फोन के क्षेत्र में बहुत ही त्वरित विकास करने वाला उद्योग है। इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में नेशनल पालिसी-2019 के अन्तर्गत यह उद्योग भारत में 400 बिलियन का इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन करेगा। पिछले 5-7 सालों में मोबाइल फोन और इसके पार्टस् के निर्माण की 269 यूनिट भारत में स्थापित की जा चुकी हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.